Domain kaise kharide in Hindi (Domain कैसे खरीदे?)

Domain kaise kharide in Hindi. Domain क्या है in Hindi? Domain कैसे खरीदे? Godaddy se domain kaise kharide? sasta domain kaise kharide?

Domain kya hai in hindi – Domain क्या है in Hindi?

Domain एक खास तरह के Unique Address होता है। जैसे कि मेरा डोमेन technicalrpost.in एक अद्वतीय पता है। यदि आप इसे Browser पर सर्च करते हैं तो सिर्फ मेरी ही वेबसाइट दिखाई देगी।  इस डोमेन में .in डोमेन का एक्सटेंशन नेम है जो इंगित करता है कि यह डोमेन Country level domain है। और technicalrpost डोमेन का नाम है।

जिस प्रकार से आपका मोबाइल नंबर होता है, ठीक उसी प्रकार से Domain Name भी होता है। आपकी Website को इंटरनेट की दुनिया में एक अलग पहचान देता है। Domain क्या है और डोमेन कितने प्रकार के होते हैं? इसकी जानकारी आप पिछले पोस्ट से देख सकते हैं।

यहाँ पर हम बात करने वाले है कि आप एक Domain kaise kharide in Hindi. Domain purchase sites कौन-कौन सी है? और Domain name का Registration कैसे करते हैं?

Domain purchase sites कौन-कौन सी है?

वैसे बहुत सारी कंपनी हैं जो Domain को sell करती हैं, लेकिन कुछ फेमस Domain Provider sites के नाम यहाँ पर हैं दिए गए हैं।

  • GoDaddy
  • Big Rock
  • Namecheap
  • Hostinger

यदि आप Hosting भी Buy करना चाहते हैं तो आपको अलग से Domain Buy करने की कोई जरूरत नही हैं। इसके लिए यह पोस्ट पढ़ें Hosting + Free Domain कैसे खरीदे?

GoDaddy se domain kaise kharide in Hindi (Domain कैसे खरीदे?)

How Domain name is registered in GoDaddy? गोडैडी से डोमेन खरीदना काफी आसान प्रोसेस होता है। आप कुछ ही स्टेप को फॉलो करके एक डोमेन खरीद सकते हैं चलिए जाने सारी प्रोसेस Step by step

Step 1:  Search your Domain Name

सबसे पहले GoDaddy की Website पर जाना है। इसके बाद आपको सबसे उपर एक सर्च बोक्स दिखाई देगा उस पर आपको अपना मनपसंद Domain name टाइप कीजिए और सर्च पर क्लिक कीजिए। यदि Domain available होगा तो आपको Your domain is available! इस तरह का मैसेज दिखाई देगा।

Domain kaise kharide in Hindi (Domain कैसे खरीदे?)
Domain kaise kharide in Hindi (Domain कैसे खरीदे?)

नोट:- आपको आसानी से डोमेन नही मिलेगा क्योंकी बहुत से लोगो ने पहले ही Domain name registered कर चुके हैं। यदि आपको सही डोमेन मिल गया है तो Get it पर क्लिक कीजिए।

Step 2: Add Domain to Cart

इसके बाद Continue to Cart पर क्लिक कीजिए

Domain kaise kharide in Hindi (Domain कैसे खरीदे?)

Next step में ये आपको कुछ additional चीजें, जैसे Domain Protection, Email address आदि select करने का option दिखायेगा। आप चाहे तो इन्हें extra पैसे दे कर खरीद सकते हैं, या सभी को No Thanks पर क्लिक कर दीजिए। फिर नीचे जा कर “Continue to Cart” button में click करिए।

Step 3: Select Year & Apply Promo code

इस पेज पर आपको Year सेलेक्ट करना है आप 1 से 10 साल का समय सेलेक्ट कर सकते हैं। यहाँ पर आपको 1year के लिए .com डोमेन 849 रुपये में मिल रहा हैं। लेकिन आपको हम एक Coupon code देगे जिससे मात्र 399 में .com Domain खरीद पाएगें।

Domain kaise kharide in Hindi (Domain कैसे खरीदे?)

यहां पर नीचे आपको Have a promo code पर क्लिक करना है। और GOFIGIN01 Promo code डालना है। और Apply कर देना है। अब आप देख सकते हैं प्राइस कम हो चुका है। अब I’m Ready to Pay पर क्लिक कर दीजिए।

Step 4: Create Account

अब आपको एक Account Create करना है। यहाँ पर आपको 3 ऑप्शन मिलेगे Sign in करने के लिए आप चाहे तो Facebook, Google से भी साइन इन कर सकते हैं या फिर Continue with Email क्लिक कीजिए।

Domain kaise kharide in Hindi (Domain कैसे खरीदे?)

और अपना Email, डालिए तथा एक Username, और Password  बना लीजिए। फिर Create Account पर क्लिक करिए।

Step 5: Fill Billing Information

अगले स्टेप में आपको Billing Information भरना है। जिस पर * लगा हुआ है उसे भरना जरूरी है। इसके बाद Save कर दीजिए।

Domain kaise kharide in Hindi (Domain कैसे खरीदे?)

Step 6: Chose Payment Method

 अब आपको Payment का ऑप्शन शो होगा यहाँ पर आप Net Banking, Credit Card, Debit Card या UPI किसी भी को सेलेक्ट कर सकते हैं जो भी आप यूज करते हो। Select कर के Review Order पर क्लिक कीजिए। इसके बाद आपकी सारी डिटेल दिखाई देगी और फाइनल पाइज Tax & Fees के साथ दिख जाएगी जितना आपको पेमेंट करना है।

godaddy se Domain kaise kharide in Hindi (Domain कैसे खरीदे?)

अब Continue Purchase पर क्लिक कीजिए और पेमेंट डिटेल डालिए और Make My Payment पर क्लिक करके पेमेंट पूरा कीजिए।

Payment हो जाने के बाद आपके ईमेल पर इसकी जानकारी सेन्ड की जाएगी। और इस तरह से आप एक Domain name registered कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा

इस पोस्ट में हमने जाना की Domain क्या है in Hindi? और GoDaddy se Domain kaise kharide in Hindi? उम्मीद है की आप इस पोस्ट के जरिए आसानी से Domain खरीद सकते हैं। अगर आप Hosting भी खरीदना चाहते हैं तो आपको Domain Hosting के साथ फ्री में मिलता है। इसके लिए यह पोस्ट देंखे। Hosting कैसे खरीदे Free Domain के साथ

FAQ

  • गोडैडी से डोमेन कैसे खरीदे?

    यहाँ पर हमने पूरे डिटेल में बताया है कि आप कैसे गोडैडी से डोमेन खरीद सकते हैं step by step

  • डोमेन नाम की आवश्यकता क्यों होती है?

    आपको एक डोमेन नाम की आवश्यकता क्यों है? (Why do you need a domain name) इंटरनेट पर, यदि आप एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको डोमेन नाम की जरूरत होगी जो आपकी वेबसाइट की विशिष्ट (Unique) पहचान है।

  • .com domain price in india

    399 (1year) रुपये पहली शापिंग पर

  • डोमेन नेम कितने प्रकार के होते हैं?

    डोमेन के प्रकार
    .com (commercial)
    .org (organization)
    .net (network)
    gov (government)
    .edu (education)
    .name (name)
    .biz (business)
    .info (information)

संबंधित पोस्ट

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.