Hostinger Se Hosting Kaise Kharide | Best Web Hosting in Hindi 2022

Hostinger Se Hosting Kaise Kharide (Best Web Hosting in Hindi 2022). Web Hosting for beginner होस्टिंगर से होस्टिंग कैसे खरीदे पूरी प्रोसेस हिंदी में जानिए।

नमस्कार दोस्तों! यदि आप Blogging start करना चाहते हैं और एक सस्ती Hosting ढूढ़ रहे हैं तो Hostinger आपके लिए वेस्ट है। इस पोस्ट में आपको बताउंगा की Hostinger Se Hosting Kaise Kharide और साथ में एक टॉप लेबल (.com, .in, .net,) Domain बिल्कुल फ्री में कैसे पाए।

यदि आप नया ब्लॉग शुरु करना चाहते हैं और उसे लंबे समय तक चलाना चाहते हैं। तो आपको WordPress की तरफ ही जाना चाहिए। क्योंकि मैने अपना Blog Technicalrpost.in भी फ्री ब्लॉगर पर बनाया था और करीब एक साल बाद मुझे इसको Word Press पर शिफ्ट करना पड़ा।

और इसमें काफी दिक्कत भी हुई है। इसलिए आपको पहले से ही थोड़ा सा पैसा खर्च करके एक Hosting Buy जरूर कर लेना चाहिए। जहाँ पर आपको अलग से Domain Buy करने की जरूरत नही होती है। आपको फ्री में एक डोमेन भी मिल जाता है। चलिए थोड़ा सा Hostinger के बारे में जान लेते हैं, ताकि आपके जरूरत के हिसाब से वेस्ट होस्टिंग मिल सके।

Hostinger ke fayade aur nuksan kya hai – Hostinger के फायदे और नुकसान क्या है?

Hostinger Se Hosting Kaise Kharide | Best Web Hosting in Hindi 2022
Hostinger Se Hosting Kaise Kharide | Best Web Hosting in Hindi 2022

Hostinger एक अमेरिकन कंपनी है। Hostinger Company की शुरुआत 2004 में हुई थी जिसका नाम “Hosting Media” था। जिसने शुरुआती 6 साल में यानी 2010 में 1 Million Users को पार कर लिया था। फिर 2011 में इसका नाम Hosting Media से चेंज कर के Hostinger कर दिया गया।

और इस समय पर 178 देशो में होस्टिंगर की सर्विस है। जिससे 29 Million Users हैं। और 15000 हर रोज नए यूजर जुड़ते हैं। होस्टिंगर एक सस्ती और सिक्योर होस्टिंग प्रदान करता है। लेकिन आपको इसे लेने से पहले इसके फायदे और नुकसान के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

Hostinger ke fayade – Hostinger से Hostig खरीदने के फायदे

  • आपको Shared Hosting काफी सस्ते में मिल जाती है।
  • कोई भी Hosting Company इतनी सस्ती आपको Hosting नहीं देती है।
  • अगर आप Hostinger का Premium plan खरीदते हैं, तो आपको 679 रुपये का एक Free में .Com या .in Domain मिलता है। इसके साथ 855 रूपये का SSL सार्टिफिकेट भी मुफ्त में दिया जाता है। जो कि रैंकिंग के लिए बहुत जरूरी है।
  • इसका Hpannel (Cpannel) Use करना काफी आसान है।
  • आपको Bandwidth की परेशानी नहीं होगी।
  • 30 GB SSD Storage मिलता है, जो कि आपकी Website को Fast Load होने में मदद करता है।
  • 30 Days Money Back Guarantee आपको Provide करता है। यदि आपको होस्टिंग पसंद नही आती है तो पैसे वापस मिल जाएगे।

Hostinger ke nuksan kya hai – Hostinger के नुकसान क्या है?

  • यहाँ पर Single web Hosting में आपको Free Domain नहीं मिलता है।
  • Daily Backup की सुविधा सिर्फ Business Plan में ही होती है। छोटे प्लान्स में Weekly Backup देती है।
  • होस्टिंगर कंपनी बहुत सी सर्विस प्रदान करती है। लेकिन ये आपको 30 दिन की Money Back Guarantee सिर्फ होस्टिंग के लिए ही देती है। बाकी सभी प्रोडक्ट पर कोई भी Money Back Guarantee नहीं है।
  • यदि आप इनकी कस्टमर टीम से कांटेक्ट करना चाहते हैं। तो इनके पास लाइव चैट का फीचर मौजूद है। जिसकी मदद से आप इनकी टीम से लाइव चैट कर पाएंगे। लेकिन कस्टमर की संख्या ज्यादा होने के कारण लाइव चैट में इनका रिप्लाई आने में आपको 15-20 मिनट का इंतज़ार करना पड़ सकता है।

Hostinger se Hosting kaise Kharide – होस्टिंगर से होस्टिंग कैसे खरीदे?

Hostinger से Hosting खरीदने के लिए सबसे पहले आपको इस लिंक Hostinger पर क्लिक करके Hostiger की साइट पर आ जाना है। इस लिंक पर क्लिक करके होस्टिंग खरीदने पर आपको कुछ % Extra डिस्काउंट मिल जाएगा।

इसके बाद आपको कुछ इस तरह का पेज देखने को मिलेगा।

Hostinger Se Hosting Kaise Kharide | Best Web Hosting in Hindi 2022

अब यहाँ पर आपको थोड़ा सा नीचे स्क्रोल करके नीचे आ जाना है यहाँ पर आपको नीचे अलग अलग टाइप के होस्टिंग प्लान देखने को मिल जाएगे। जैसे Single Web Hosting, Premium Web Hosting, और Business Web Hosting.

अगर आप केवल एक ही वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आप सिंगल वेब होस्टिंग ले सकते है। लेकिन इसमें आपको Domain Free में नही मिलेगा। इसलिए आपके लिए सबसे बेस्ट Premium Web Hosting ही है। इसमें 100 Website को होस्ट कर सकते हैं। और एक फ्री डोमेन 679 रुपये का भी प्राप्त कर सकते हैं। और SSL भी 855 रूपये का बिल्कुल फ्री में मिलेगा।

अब आपको Add To cart पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने Month सेलेक्ट करने के लिए आ जाएगा यहाँ पर आप गौर करेंगे की जब आप 48 Months वाला प्लान लेते है तब आप को 139 रूपये प्रति माह के हिसाब से मिलेगा। तो यदि आप लेना चाहते हैं तो ले सकते हैं।

Hostinger Se Hosting Kaise Kharide | Best Web Hosting in Hindi 2022

यहाँ पर हमने 12 Months सेलेक्ट किया है।

इसके बाद थोड़ा नीचे आना है और आपको एक Account Create करना है। यहाँ पर आप अपना ईमेल डालकर या फिर Facebook या Google से डारेक्ट Sign in कर सकते हैं। यहाँ पर हमने ईमेल ही डाला है।

Hostinger Se Hosting Kaise Kharide | Best Web Hosting in Hindi 2022

अब इसके नीचे Payment का Option सेलेक्ट करना है। आपके पास जो भी हो उसे सेलेक्ट करें यहाँ पर हम UPI को सेलेक्ट करने वाले है। इसके बाद थोड़ा और नीचे आना है।

यहाँ पर आपको Have a coupon Code? का एक ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है। जिससे आपको और भी डिस्काउट मिलेगा। आपको HA10 कूपन कोड डालना है और + प्लस पर क्लिक करना है। कूपन अपलाई हो जाएगा।

Hostinger Se Hosting Kaise Kharide | Best Web Hosting in Hindi 2022

एक बार सभी डिटेल अच्छे से चेक कर लीजिए फिर Submit Secure Payment पर क्लिक करना है। फिर Continue with payment पर क्लिक करना है।

Hostinger Se Hosting Kaise Kharide | Best Web Hosting in Hindi 2022

अब अगले पेज में आपको अपनी UPI ID डालना है या फिर आप जो भी UPI App इस्तेमाल करते हैं उस पर क्लिक कीजिए। और डायरेक्ट UPI app में जाकर अपना पिन डालकर पेमेंट कर दीजिए।

और एक बार पेमेंट करने के बाद आप Hostinger se Hosting खरीद चुके हैं। इसकी डिटेल आपके Email Address पर भी सेन्ड की जाएगी। इसके बाद आपको Hostinger में इसी इमेल से लॉगइन करना है और आगे का सेटअप कर लेना है।

👉होस्टिंगर से होस्टिंग अभी खरीदें

Conclusion

तो दोस्तों इस तरह से आप बड़ी आसानी से Hostinger से Hosting खरीद सकते हैं। और अपनी Blogging की Journey को स्टार्ट कर सकते हैं। दोस्तों मै कामना करता हूँ की आपकी Blogging Journey सक्सेजफुल रहें। हमें उम्मीद है कि यह पोस्ट Hostinger Se Hosting Kaise Kharide | Best Web Hosting in Hindi 2022 आपके लिए हेल्फुल रही होगी।

FAQ

Q. क्या होस्टिंगर में सिंगल वेब होस्टिंग पर फ्री डोमेन मिलता है?

Ans : नही

Q. यदि कुछ दिन तक उपयोग करने के बाद पसंद न आये तो क्या करे?

Ans : अगर आपने होस्टिंगर से होस्टिंग खरीद लिए और कुछ दिनों के बाद इनका सर्विस अच्छा नहीं लगा तो अपने पैसे वापस ले सकते है। बस ध्यान रहे खरीदने के 30 दिन तक ही ले सकते हैं।

Q. अधिक दिनों के प्लान खरीदने पर क्या लाभ होता है?

Ans : अधिक साल के लिए खरीदने पर ज्यादा छूट दी जाती है। जो खरीदने वाले के लिए लाभदायक होता है।

यह भी पढ़े

Leave a Comment