Email kya hota hai | ईमेल क्या होता है?

 Email kya hota hai | ईमेल क्या होता है?

ईमेल एक प्रोसेस है किसी भी मैसेज को एक कंप्यूटर या मोबाइल से दूसरे कंप्यूटर या मोबाइल में इंटरनेट के माध्यम से आदान प्रदान करने की। दूसरे शब्दों में email एक सर्विस है जो हमें मैसेज (Text, image, files, videos, etc.) को डिजिटल फॉर्म में भेजने की सुविधा प्रदान करता है।

Email kya hota hai | ईमेल क्या होता है?
Email kya hota hai | ईमेल क्या होता है?

Email service provide करने वाली कई कंपनियाँ है जैसे गूगल, याहू, हॉटमेल इत्यादि बहुत सारी कंपनियाँ हैं जो ईमेल की सर्विस प्रदान करती हैं। अब आपको पता चल गया होगा email kya hota hai?

Email ka full form – ईमेल फुल फॉर्म

ईमेल का फुल फॉर्म ईलेक्ट्रोनिक मेल (Electronic Mail)होता है। जिसका अर्थ है मैसेज को बिना किसी कागज़ के एक कंप्यूटर की मदद से दूसरे कंप्यूटर तक पहुँचाना। Email में मैसेज को डिजिटल रूप में तैयार किया जाता है। तथा Send Receive किया जाता है।

Email ka avishkar kisne kiya | Email was invented by

Email ka avishkar एक भारतीय अमेरिकी ने तब किया था, जब वो महज 14 साल के थे। ई-मेल का आविष्कार 30 अगस्त 1978 को हुआ था। तेजी से संदेश पहुंचाने वाले ई-मेल का आविष्कार वीए शिवा अय्यदुरई ने किया था। साल 1978 में अय्यदुरई ने कंप्यूटर प्रोग्राम तैयार किया जिसे ‘ईमेल‘ कहा गया। इसमें इनबॉक्स, आउटबॉक्स, फोल्डर्स, मेमो, अटैचमेंट्स आप्शन थे।

Email id kya hai – ईमेल आईडी क्या है?

Email id एक unique (अद्वितीय) address होता है किसी भी यूजर का जिसके जरिए वह ईमेल यानी कि मैसेज को भेजता है। और प्राप्त करता है। एक email id इस प्रकार होती है user [email protected] name जैसे [email protected] एक ईमेल id है।

Email id kaise banaye – ईमेल id कैसे बनाए?

Email i d create कैसे करते हैं, इसकी पूरी जानकारी step by step जानने के लिए यह पोस्ट पढ़े। इसमें मैने डिटेल में बताया है। और यदि इसे प्रोसेस को video के जरिये समझना चाहते है तो नीचे video पर क्लिक करें।

 Email id कैसे बनाते है का फुल वीडियो यहाँ देखें 👇

यह भी जानें >>

 कैसे पता करें मेरी ईमेल ID किसी और जगह तो login नही है?

 Email id password भूल गए तो कैसे पता करें?

ईमेल और इंटरनेट में क्या अंतर है?

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.