Internet and email difference in Hindi | ईमेल और इंटरनेट में क्या अंतर है?

Internet and email difference in Hindi, ईमेल और इंटरनेट में क्या अंतर होता है? Email kya hai – इमेल क्या है? Internet kya hai?

Internet and email difference in Hindi | ईमेल और इंटरनेट में क्या अंतर होता है?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ Internet and email difference in Hindi अगर आपको इमेल और इंटरनेट में अंतर जानना है तो इस आर्टिकल को पुरा पढ़ें आप सब पता चल जाएगा। दोस्तों इंटरनेट और Email दोनों अलग-अलग चीजें हैं। 

Internet kya hai – इंटरनेट क्या है?

इंटरनेट दुनिया के लाखों-करोड़ों कंप्यूटर का एक जुड़ा हुआ विशाल नेटवर्क है। जिसे बहुत से छोटे व बड़े कंप्यूटर के समूह को आपस में कनेक्ट कर के तैयार किया गया है। दुनिया भर के किसी भी कोने से इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से इंटरनेट कनेक्शन लेना पड़ता है। इंटरनेट सर्विस प्रदान करने वाली कई कम्पनिया है जैसे Airtel, Vodafone idea और Jio जैसी कई और भी हैं।

सरल शब्दों में इंटरनेट एक कम्प्यूटर या मोबाइल से दूसरे मोबाइल या कम्प्यूटर के बीच काम्युनीकेशन करने का आसान माध्यम प्रदान करता है।

Email kya hai – इमेल क्या है?

ईमेल एक प्रोसेस है किसी भी मैसेज को एक कंप्यूटर या मोबाइल से दूसरे कंप्यूटर या मोबाइल में इंटरनेट के माध्यम से भेजने तथा प्राप्त करने की। दूसरे शब्दों में email एक पर्टीकुलर सर्विस है जो हमें मैसेज (Text, image, files, videos, etc.) को डिजिटल फॉर्म में भेजने की सुविधा प्रदान करता है।

Email service provide कराने वाली कई कंपनियाँ है। जिनमें से Google का Gmail, Yohoo, Hotmail जैसी बहुत सारी कंपनियाँ हैं जो ईमेल की सर्विस प्रदान करती हैं।

 

Internet and email difference | Internet v/s Email

Internet and email difference in Hindi ईमेल और इंटरनेट में क्या अंतर है
Internet and email difference in Hindi

 

  • इंटरनेट एक कनेक्शन है जो किसी भी एक कम्प्यूटर से दूसरे कम्प्यूटर तक पहुँचने का माध्यम प्रदान करता है। जबकि Email एक सर्विस है जिसके माध्यम से Text, Image, Video और अन्य फाइल का आदान प्रदान करने में मदद करता है।
  • Internet का इस्तेमाल वेब ब्राउजर पर जानकारी सर्च करने, Chatting, Video Upload Download करने, ईमेल्स भेजने आदि के लिए किया जाता है। जबकि Email का इस्तेमाल कर के सिर्फ सूचना को एक जगह से दूसरे जगह पर सेन्ड व रिसीव किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन का होना अत्यंत आवश्यक है।
  • इंटरनेट प्रोवाइड कराने वाली कम्पनी है एयर टेल, आईडिया वोडाफोन, जिओ इत्यादि है जो इसके लिए पैसा चार्ज करती है। जबकि ईमेल सर्विस देने वाली कम्पनी गूगल, याहू, ह़ॉटमेल इत्यादि हैं। और यह बिल्कुल फ्री है।
  • Internet का पूरा नाम International network है। जबकि E-Mail का पूरा नाम Electronic Mail है।

अब आपको Internet and email के बीच difference पता चल गया होगा। दोस्तों किसी भी Online कार्य को करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन का होना अनिवार्य है। इसके बिना कुछ भी एक्सेस नही किया जा सकता।

यह भी पढ़ें 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.