Fevikwik apane hi tube me kyo nhi chipakata | फेवीक्विक अपने ही डिब्बे में क्यों नही चिपकता?

 जानिए क्या कारण है कि फेवीक्विक अपने ही डिब्बे में नही चिपकता?

अगर कोई सामान टूट जाए तो और उसे चिपकाने की बात आए तो सबसे पहले फेवीक्विक का ही नाम आता है। और फेवीक्विक से बड़ी आसानी से कोई भी सामान को तुरंत जोड़ सकते हैं। आप सभी ने फेवीक्विक का इस्तेमाल जरूर किया होगा और इसका इस्तेमाल करते समय गलती से हमारे हाथों में लग जाता है और चिपक जाता है। लेकिन ऐसा क्यों होता है कि यह फेवीक्विक अपने ही पैकेट में नही चिपकता जबकि ट्यूब से बाहर निकलते ही या सामान पर लगाते ही चिपक जाता है?

 

Fevikwik apane hi dibbe me kyo nhi chipakata – फेवीक्विक अपने ही डिब्बे में क्यों नही चिपकता?


Fevikwik apane hi tube me kyo nhi chipakata – फेवीक्विक अपने ही डिब्बे में क्यों नही चिपकता?
FeviKwik apane hi tube me kyo nhi chipakta?


दरअसल इस तरह के जितने भी लिक्विड होते हैं इन्हे स्पेसिफिक ट्यूब में एयरडाइट करके रखा जाता है और तो और इसमें सबसे खास बात ये है कि लिक्विड में एक ऐसा अल्कोहल साल्वेड डाला जाता है जो लिक्विड में मौजूद आयटम को मजबूत बांडस बनाने ही नही देता। यानी कि जब तक ये लिक्विड के अंदर रहते हैं तब तक ये किसी चीज से चिपकते नही हैं। लेकिन जैसे ही ये लिक्विड हवा के संपर्क में आते हैं तो इसमें मौजूद अलकोहल सॉल्वड हवा से क्रिया कर के उड़ जाते हैं जिस बजह से यह लिक्विड चिपकना शुरू कर देते हैं और ठोस बांडस बना लेते हैं।


और जैसा कि फेवीक्विक जब पैक किया जाता है तो उसमें हवा मौजूद नही होती है। जिस कारण से FeviKwik उस ट्यूब में नही चिपकता। और जैसे ही उस ट्यूब को खोला जाता है तो यह हवा के कांटेक्ट में आता हैं जिससे ट्यूब के ऊपरी सिरे में फेवीक्विक जम जाता हैं।


अब आप समझ गये होगें कि जितने भी इस प्रकार के Liquid होते हैं। क्यों अपने ही ट्यूब में नही चिपकते हैं। अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और मन में कोई सवाल हो तो हमें कमेंट करें। इस तरह की और भी रोचक जानकारी पाने के हमारे ब्लॉग TechnicalRpost को सब्सक्राइब करें।


यह भी जाने 👇👇

👉आँख में यदि फेवीक्विक चला जाए तो क्या होगा? || यदि आँख मे Fevikwik पड़ जाए तो क्या करें?

1 thought on “Fevikwik apane hi tube me kyo nhi chipakata | फेवीक्विक अपने ही डिब्बे में क्यों नही चिपकता?”

Leave a Comment