What is the most useful key in keyboard of a computer | कीबोर्ड में सबसे मोस्ट यूजफुल कीज कौन सी है?

 What is the most useful key in keyboard of a computer | Special keys on keyboard and their Functions in Hindi

अगर आप एक Computer user हैं या फिर कंप्यूटर सीखना चाहते हैं तो आपको यह जरूर जानना चाहिए कि What is the most useful key in keyboard of a computer? कीबोर्ड में कुछ ऐसी कीज होती हैं, जिनका प्रयोग बार-बार किया जाता है। इसलिए इन कीबोर्ड के कीज को जानना आपको बेहद जरूरी होता है। तो चलिए जानते हैं कौन सी कीबोर्ड हैं इनका क्या नाम है और इसका क्या यूज होता हैं?

What is the most useful key in keyboard of a computer – कीबोर्ड में सबसे मोस्ट यूजफुल कीज कौन सी है?

जब कंप्यूटर पर कुछ भी टाइपिंग करते हैं तो कीबोर्ड पर आप नार्मली Alphabet और Numeric keyboard का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जब कुछ फार्मेटिंग करना हो या किसी फंक्शन को अपलाई करना होता है। तो इसके लिए कीबोर्ड पर Special keys दी गई होती है।

कंप्यूटर कीबोर्ड क्या है | कीबोर्ड के बारे में जानकारी | Keyboard in Hindi meaning
What is the most useful key in keyboard of a computer

 

वैसे इन कामों को करने के लिए सभी ऑप्शन मेन्यू ऑप्शन में दिए रहते हैं लेकिन इन मेन्यूज को ढूढ़ना और इन्हे अप्लाई करना काफी धीमी प्रोसेस और ज्यादा टाइम कंज्यूम करने वाले होते हैं। इसलिए स्मार्ट यूजर वही है जो इन स्पेशल कीज का इस्तेमाल करना बखूवी जानता हो।

Special keys in keyboard – स्पेशल कीज किसे कहते हैं और इनका क्या यूज होता है?

कीबोर्ड पर कुछ ऐसे बटन्स दिए होते जिनको किसी खास तरह के कार्य को करने के लिए डिजाइन किया जाता है। जिसे Special keys कहते हैं, इनका नाम आगे दिया गया है।

Ctrl :- 

यह keyboard की सबसे ज्यादा प्रभावी key (बटन) होती है। जिसका यूज सबसे ज्यादा कीबोर्ड शार्टकट बनाने के लिए किया गया है। चाहे MS Office हो या Photoshop जैसे Photo Editor हो इन सब में सबसे ज्यादा Ctrl key के Combination से ही शार्टकट बनाया जाता है।

Shift :-

शिफ्ट की का मोस्ट यूज Character को Capital letter में टाइप करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही Ctrl+Shift दोनो को एक साथ यूज करके बहुत से शार्टकट कीज को बनाया गया है।

Alt :-

यह कीज किसी फंक्शन की तरह काम करती है। इसको सिंगल एक बार प्रेस करने पर MS Office में मेन्यूज को हाइलाइट किया जाता है जिसके बाद उन Menus पर नंबर्र और कैरेक्टर्स शो होने लगते हैं। जिसे प्रेस करने पर उस मेन्यू आप्शन को अपलाई किया जाता है। इसके साथ ही इसका उपयोग भी शार्टकट कीज को डिजाइन करने में किया गया है।

Windows key :-

इस बटन को प्रेस करने पर स्टार्ट मेन्यू को लाया जाता है। इसके साथ ही Window को Operate करने के लिए शार्टकट कीज डिजाइन किया गया है।

Function key :-

कीबोर्ड पर उपर F1-F12 तक की जो कीज होती है उसे फंक्शन कुंजी कहा जाता है। इन कीज की मदद से किसी पर्टीकुलर टास्क को एक क्लिक में किया जा सकता हैं जैसे कि किसी फाइल को Rename करना है तो F2 से कर सकते हैं या फिर किसी प्रोग्राम को Close करना है तो F4 बटन को प्रेस करके किया जात सकता है। आप इस आर्टिकल में देख सकते हैं फंक्शन कीज के उपयोग क्या क्या है?

Delete :-

इसका नाम ही इसका कार्य है यह किसी Object को डिलीट करने के लिए होता है। इसके साथ ही Delete key का उपयोग कर्सर के Right side के कैरेक्टर को डिलीट करने में किया जाता है।

Navigation keys :-

यह नेविगेशन बटन्स 4 होती हैं (Home, End, Page Up, Page Down) इनका मोस्ट उपयोग कर्सर को एक साइड से दूसरे साइड में मूव करने के लिए और पेज को Up व Down करने के लिए किया जाता है।

Arrow keys :-

इस कीज का खास यूज कर्सर को कैरेक्टर बाई कैरेक्टर मूव करने के लिए किया जाता है। इन कीज का पर्फेक्ट इस्तेमाल करने से आप माउस को बार बार यूज करने से बच सकते हैं।

Esc key :-

इस कुंजी की सहायता से किसी एक्टिव मेन्यू लिस्ट Item या पॉपअप को क्लोज करने के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़ें

आपने इस पोस्ट में जाना कीबोर्ड के स्पेशल कीज के बारे में जिनका इस्तेमाल करने पर आप कंप्यूटर का काफी इफेक्टिव तरीके से ऑपरेट कर सकते हैं। ये special keyboard keys माउस का उपयोग करना काफी हद तक कम कर देते हैं। जिससे आप बहुत फास्ट तरीके से कंप्यूटर पर किसी काम को कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट What is the most useful key in keyboard of a computer | कीबोर्ड में सबसे मोस्ट यूजफुल कीज कौन सी है? आपके लिए हेल्पफुल रही होगी। अगर पोस्ट पसंद आती है तो इसे दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद!

Leave a Comment