अमेज़न से शॉपिंग कैसे करें | अमेजॉन से सामान कैसे मंगाए | Amazon se saman kaise mangaye

 अमेज़न से शॉपिंग कैसे करें? अमेजॉन से सामान कैसे मंगाए?

आज पूरा विश्व डिजटलीकरण हो रहा है, जहाँ पर सब कुछ Online हुआ जा रहा है ऐसे में अब सब को Technology सीखना बेहद ही जरूरी है। क्योंकि वर्तमान समय में सभी प्रकार के छोट-बड़े प्रोडक्ट अब Online खरीदे जा सकते हैं। अतः आप को पता होना चाहिए अमेज़न से शॉपिंग कैसे करें? अमेजॉन से सामान कैसे मगाते हैं? इसलिए आज की इस पोस्ट में Online शॉपेंग करने की जानकारी दे रहा हूँ।

वैसे तो Online सामान खरीदने के लिए कई प्रकार की E-Commerce website इंटरनेट पर मौजूद हैं। जैसे- Flipkart, Amazon, Myntra, Snapdeal और Paytm इत्यादि हैं। अगर आप Flipkart me account kaise banaye के बारे में जानना चाहते हैं तो मैने पिछले पोस्ट में बताया है। इस पोस्ट में Amazon से शॉपिंग कैसे की जाती है? जानेगे लेकिन इससे पहले जानते हैं Amazon में Account कैसे बनाते हैं?

Amazon में Account कैसे बनाते हैं?

अमेजॉन में अकाउंट बनाने के लिए आपके पास दो रास्ते हैं पहला Amazon की वेबसाइट और दूसरा Amazon की App से। दोस्तों App का इंटरफेस ज्यादा सरल होता है। इसलिए App से ही अकाउंट बनाना बता रहें है इसलिए उपर क्लिक करके पहले इसे Download कर लीजिए।

Step 1: सबसे पहले प्लेस्टोर से Amazon का App install कर लीजिए। इसके बाद इसे ओपेन करिए और अपनी भाषा का सेलेक्ट कर लीजिए। अब आपसे Sign in के लिए बोला जाएगा तो यहाँ पर आपको Create an account पर क्लिक करना है।

अमेज़न से शॉपिंग कैसे करें | अमेजॉन से सामान कैसे मंगाए | Amazon se saman kaise mangaye
 अमेज़न से शॉपिंग कैसे करें | अमेजॉन से सामान कैसे मंगाए

 

Step 2: अब आपको अपना पूरा नाम, मोबाइल नंबर और एक अच्छा सा पासवर्ड बना लेना है। और Continue पर क्लिक कर दीजिए। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा और मोबाइल नं. वेरीफाई हो जाएगा।

अमेज़न से शॉपिंग कैसे करें | अमेजॉन से सामान कैसे मंगाए

इसके बाद आपका Amazon पर अकाउंट खुल जाएगा। अब आप अमेज़न से शॉपेंग कर सकते हैं।

यह भी जाने : Amazon pay UPI ID बनाएं और 75 रुपए कैश बैक तुरंत पाएं?

अमेजॉन से शॉपिंग कैसे की जाती है? Amazon se saman kaise mangaye

एक बार आपका अमेजॉन पर अकाउंट क्रिएट हो जाने पर आप अमेजॉन से शॉपिंग कर सकते हैं। शॉपिंग करने के लिए आपको उपर दिए गए सर्च बार में कोई भी सामान जो आप खरीदना चाहते हैं, उस प्रोडक्ट का नाम लिखकर सर्च करिए। इसके बाद संबंधित प्रोडक्ट की लिस्ट दिखाई देगी। इन लिस्ट में से एक अच्छा सा प्रोडक्ट चुन लीजिए। इसके बाद-

अमेज़न से शॉपिंग कैसे करें | अमेजॉन से सामान कैसे मंगाए

 

अमेजॉन पर ऑर्डर कैसे करें – Amazon se shopping kaise kare

Step 1: मनपसंद प्रोडक्ट सेलेक्ट करने के बाद आप उसकी सारी डिटेल्स देख सकते हैं। अगर आप लेने के लिए कन्फर्म है तो प्रोडक्ट के नीचे दिए गए Buy now बटन पर क्लिक कर दीजिए।

 

Step 2: इसके बाद आपको यहाँ पर अपना एड्रेस फिल करना होगा, एड्रेश डालने के बाद Add Address पर क्लिक कर देना है।

 

Step 3: अब आपको पेमेंट ऑप्शन चूज करना होगा यहाँ पर आपको Debit credit card, Net banking, और Cash on Delivery जैसे ऑप्शन मिलेगे। कैश ऑन डिलिवरी का मतलब है कि सामान डिलीवर होने पर ही पैसा देना होगा।

 

यदि आप डेबिट या क्रेडिट कार्ट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको 10% का डिस्काउंट भी दिया जाता है। लेकिन यह आफर हर समय नही रहता है। तो पेमेंट ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद Continue पर क्लिक करिए।

Step 4: अब एक नया पेज ओपेन होगा यहाँ पर Place your Order बटन पर क्लिक करके अपना प्रोडक्ट बुक कर सकते हैं। और 7 से 10 दिन के अंदर आपका प्रोडक्ट आपके घर पर पहुँचा दिया जाएगा। और अगर प्रोडक्ट में कोई खराबी है तो आप इस रिटर्न भी कर सकते हैं।

अमेज़न में इस प्रकार से किसी भी सामान को आर्डर किया जाता है। दोस्तों Amazon, Flipkart आदि में प्रोडक्ट अच्छी क्वालिटी के मिलते हैं फिर भी आपको अच्छे से सर्च कर के ही लेना चाहिए। आपको यह देख लेना चाहिए की इस प्रोडक्ट में लोग कैसे कैसे रिव्यू कमेंट किए है इसका रेटिंग क्या है।

आपको यह भी पोस्ट पढ़ना चाहिए

गिफ्ट कार्ड से शॉपिंग कैसे करते हैं?

फ्लिपकार्ट ऑर्डर कैंसल कैसे करते हैं?

Flipkart Super Coin Kya Hota Hai? Super Coin Kaise Use Karen?

फ्लाइट मोड में इंटरनेट कैसे चलाएं

क्या आप पुरानी Email id और Password भूल गए हैं? कोई बात नही इस तरह पुरानी Gmail id को पुनः खोजे।

Leave a Comment