बैकअप क्या है, बैकअप का मतलब क्या है | Backup Meaning in Hindi

बैकअप क्या है, बैकअप का मतलब क्या है? (Backup meaning in hindi) Backup ka matlab kya hota hai?

 बैकअप क्या है, बैकअप का मतलब क्या है (Backup meaning in Hindi)

बैकअप का मतलब होता है किसी File का एक या एक से अधिक files में copy करना होता है। जिन्हें की एक alternative के हिसाब से बनाया गया होता है ताकि अगर कभी भी original data lost हो जाए या Corrupt हो जाए, तब हम बैकअप किए हुए फाइल से original data को फिर से Recover कर सकते हैं।

 

बैकअप क्या है, बैकअप का मतलब क्या है - backup meaning in hindi
बैकअप क्या है, बैकअप का मतलब क्या है – Backup Meaning in Hindi

 जैसे की मान लीजिए हमने मोबाइल या कंप्यूटर पर एक अच्छा सा फोटो या वीडियो बनाया और इसे मेमोरी में सेव कर के रख दिया। अब कुछ दिन बाद मेमोरी खराब हो गई जिससे हमारा फोटो या वीडियो भी खराब हो जाएगा। इसलिए इससे बचने के लिए Backup System का इस्तेमाल किया जाता है। एक ही फाइल को कई अलग-अलग जगह पर सेव कर दिया जाता है। ताकि एक जगह फाइल करप्ट हो जाए तो दूसरी जगह से पुनः रिकवर कर लिया जाता है।

Backup vs Copy – बैकअप और कॉपी में क्या अंतर है।

 बैकअप में किसी डाटा को इन्क्रिपट करके सुरक्षित जगह पर स्टोर करके रख दिया जाता है। ताकि जरूरत पड़ने इससे original data को रिस्टोर किया जा सके। इसे आप ओपेन या एडिट नही कर सकते हैं। जबकि Copy करने का मतलब है किसी भी फाइल, फोल्डर या डाटा की सेम एक और प्रतिलिपि बनाना। copy करने के बाद पुराने सोर्स से कोई मतलब नही होता है। जो की एकदम सिक्योर नही होती है। क्योंकि आप इसे एडिट करके इसमें स्टोर डेटा को बदल सकते हैं।

बैकअप को हिंदी में क्या कहते हैं? – Backup ka hindi meaning

बैकअप को हिंदी में बैकअप ही कहा जाता है जिसका अर्थ होता है सुरक्षित करना या पहले से किसी तैयारी करना।

डाटा बैकअप करने से क्या होता है? डाटा बैकअप क्यों जरूरी है?

डाटा का बैकअप क्यों जरूरी है इस बात का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि मान लीजिए आपने घंटो समय व्यतीत कर के एक्सल पर कोई डाटाबेस बनाया या फोटोशॉप पर कोई अच्छी सी पिक्चर बनाई और सेव कर के रख दिया। लेकिन बाद में किसी कारण से यह फाइल खराब हो गई या फिर डिलीट गई तो आपकी सारी मेहनत बेकार चली जाएगी। लेकिन यदि आपने इसका बैकअप ले रखा है तो आप फिर से इसे रिकवर कर सकते हैं।

इसलिए आपको अपने महत्वपूर्ण डाटा का बैकअप जरूर रखना चाहिए। 128gb स्टोरेज की Pendrive Buy करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें 👇👇

बैकअप कितने दिन में लेना चाहिए?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका डाटा किस प्रकार का है। यदि आप का डाटा अत्यंत महत्वपूर्ण है और डेली उसमें चेंजेस होता रहता है तो उसका बैकअप रोज लेना चाहिए। और यदि आपका डाटा उतना महत्वपूर्ण नही है और कभी-कभी चेंजेस होते है तो आपको हफ्ते में या महीने में बैकअप लेना चाहिए।

जैसे की बैंको का डेटा इतना इम्पोर्टेंट होता है कि उसका बैकअप हर दिन या दिन में कई बार होता रहता है। और कई अलग-अलग सर्वर पर सेव होता जाता है।

बैकअप के कितने प्रकार के होते हैं?

  • Full Backup
  • Incremental Backup
  • Differential Backup
  • Mirror Backup
  • Full PC Backup
  • Local Backup
  • Offsite Backup
  • Online Backup
  • Remote Backup
  • Cloud Backup
  • FTP Backup 

Conclusion

अब आप को पता चल गया होगा की बैकअप क्या है, बैकअप का मतलब क्या है (Backup Meaning in Hindi). यदि आप का डाटा इंपोर्टेन्ट है तो आपको उसका बैकअप जरूर रखना चाहिए। ताकि किसी बिषम परिस्थिति में यदि आपका डेटा लोस हो जाए तो उसे पुनः Backup se Restore किया जा सके।

इसे भी पढ़ें

FAQ

Q. बैकअप क्या है? Backup Meaning in Hindi

Ans : किसी File की मूल प्रति को एक या एक से अधिक files बनाना बैकअप कहलाता है। जिसे की एक alternative के हिसाब से बनाया गया होता है ताकि अगर कभी भी original data lost हो जाए या Corrupt हो जाए, तब हम बैकअप किए हुए फाइल से original data को फिर से Recover कर सके।

Q. backup ka hindi anuvad

Ans : बैकअप

Q. Backing up messages meaning in hindi

Ans : Backing up messages का meaning होता है कि मैसेज को बैकअप तैयार करके रखना।

Q. Backup account meaning in hindi

Ans : Backup account का मतलब यह है कि आप जो भी बैकअप लेना चाहते हैं वह किस पर्टीकुलर अकाउंट में स्टोर होगा। उसका चयन करें।

Q. Backup photos meaning in hindi

Ans : Backup photos का मतलब यह होता है कि आपके पास जो फोटोज है उनका बैकअप फाइल बनाना।

Q. बैकअप एंड रीस्टोर क्या है?

Ans : बैकअप एक प्रोसेस है जिससे किसी भी प्रकार के डाटा (Text, Photos, Audio and Video etc.) का मूल कॉपी को सुरक्षित करना। तथा रीस्टोर बैकअप किए हुए डाटा को पुनः स्थापित कर देता जिससे फिर पुराना सारा डाटा आ जाता है।

Leave a Comment