Email ID Permanent Delete Kaise Kare | गूगल अकाउंट डिलीट कैसे करे

Email ID Permanent Delete Kaise Kare, गूगल अकाउंट डिलीट कैसे करे? ईमेल आईडी डिलीट क्यों करे Email ID Delete Kyo Kare?

Email ID Permanent Delete Kaise Kare | गूगल अकाउंट डिलीट कैसे करे

मैने देखा है कि अक्सर कई लोग 4-5 Email ID Create कर लेते है। और फिर कुछ समय बाद उसे भूल जाते हैं। और सबसे बड़ी समस्या लोगो को यह होती है कि उन्हे कुछ समय पश्चात ईमेल आईडी का नाम तक भूल जाता है। और फिर ऐसी स्थित में क्या करते हैं कि एक नई Email ID बना लेते हैं। इस तरह उनके पास कई ईमेल आईडी हो जाती है पर उन्हे याद ही नही रहता।

 

Email ID Permanent Delete Kaise Kare | गूगल अकाउंट डिलीट कैसे करे

 

 

तो दोस्तों अगर आपके पास भी एक अधिक ईमेल आईडी है, और उनका इस्तेमाल नही करते हैं तो यह पोस्ट Email ID Permanent Delete Kaise Kare – गूगल अकाउंट डिलीट कैसे करे? आपके लिए काफी हेल्पफुल होने वाली है। Hello Friends, मैं हूँ रोहित सोनी और Technical R post में आपका स्वागत करता हूँ।

 

ईमेल आईडी डिलीट क्यों करे Email ID Delete Kyo Kare?

ईमेल आईडी कैसे हटाए यह जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर क्यों इस्तेमाल न होने वाली email id delete कर देना चाहिए? तो दोस्तों जैसा की आपको पता ही होगा कि जब भी हम कोई नया ईमेल या गूगल अगाउंट बनाते हैं। तो उसमें हमारे फोन पर मौजूद Contacts भी Sync हो जाते हैं। और गूगल ड्राइव पर हम जाने अनजाने में कुछ important चीजे भी सेव करके रख देते हैं।

 

और कुछ दिनो बाद भूल जाते हैं। फिर किसी कारण से जब ईमेल / Google Account की जरूरत होती है तो कोई नया गूगल अकाउंट बना लेते हैं। अब मान लीजिए की आपका पुराना वाला गूगल अकाउंट हैक हो जाए तो आपके डाटा का गलत इस्तेमाल हो सकता हैं। या फिर कोई और कारण से गूगल अकाउंट डिलीट करना पड़ सकता है। तो आइए जानते है email account kaise delete kare?

 

ईमेल आईडी कैसे हटाए – How to delete email account permanently?

 ईमेल ID हटाने के लिए सबसे पहले Google chrome पर goolge.com open कीजिए और उस जीमेल से Sign in कर लीजिए जिसको आप डिलीट करना चाहते हैं। अगर आप पहले से Sing in हैं तो अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक कीजिए। फिर Manage your Google Account पर क्लिक कर दीजिए।

 

 

इसके बाद Google Account का पेज खुल जाएगा अब यहाँ पर आपको Data & personalisation का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करके पेज को Scroll down करेंगे तो आपको Delete  a service or your account का एक ऑपशन मिल जाएगा इस पर क्लिक कर दीजिए।

 

 

 

इसके बाद इस पेज पर आपको दो Option मिलेगा

1. Delete a Google service – इस ऑप्शन की मदद से आप गूगल की सभी सर्विस को डिलीट कर सकते है जैसे – YouTube, Gmail etc.

 

 

2. Delete your Google Accountइस ऑप्शन की मदद से आप अपने गूगल अकाउंट को Permanent Delete कर सकते हैं। इस पर क्लिक करने के बाद आपको वेरीफाई करने के लिए अपना पासवर्ड डालकर Next पर क्लिक कर देना हैं।

 

 

इसके बाद एक और पेज खुलेगा इसमें नीचे दो चेकबॉक्स पर टिक करना है फिर DELETE ACCOUNT पर कर देना है। आपका google account permanent delete हो जाएगा।

 

यह भी पढ़े…..

Gmail ID और पासवर्ड भूल जाने पर कैसे रिकवर करें?

Gmail id का पासवर्ड कैसे चेंज करते हैं?

सभी दूसरे डीवाइस से अपना जीमेल कैस लॉगआउट करते हैं?

Email ki search history kaise hataye

 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.