गूगल अकाउंट में खोजे गए रिकार्ड कैसे देखें | Google search history delete kaise kare?

गूगल में खोजे गए इतिहास कैसे देखें? Google search history delete kaise kare?

Google पर जो भी आप सर्च करते है वो Google की सर्च History में सेव होता जाता है। आप ने कौन सा कीवर्ड या वाक्य सर्च किया है वह सब कुछ सेव होता चला जाता है। और यह कई वर्षो के बाद भी स्टोर रहता है और जब चाहे तब आप इसे देख सकते हैं और डिलीट भी कर सकते हैं।

गूगल अकाउंट में खोजे गए रिकार्ड कैसे देखें | Google search history delete kaise kare?

 

आज मैं इस Post मैं आपको गूगल अकाउंट में खोजे गए रिकार्ड कैसे देखें? Google search history delete kaise kare? की जानकारी देने वाला हूँ। अगर आपने कुछ गलत शब्द का प्रयोग किया है तो आप उसे डिलीट कर पाएंगे। तथा साथ ही एक बार में ही सभी सर्च किए इतिहास की रिकार्ड लिस्ट को डिलीट कर सकते हैं। तो आइए जानते है गूगल की सर्च हिस्ट्री को कैसे डिलीट करते हैं?

 

गूगल सर्च हिस्ट्री को कैसे ढूढ़े Google search history kaise pata kare?

गूगल सर्च History को देखने के लिए सबसे Google chrome में google.com को होम पेज खोलना है, और फिर अपनी गूगल अकाउंट से Login कर लेना है।

इसके बाद आपका Google account की प्रोफाइल दिखने लगेगी तो इस प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करके Manage your Google Account पर क्लिक कर दीजिए।

 

इसके बाद गूगल अकाउंट का एक नया पेज खुलेगा, इसमें आपको Data & personalisation पर क्लिक कर दीजिए। फिर थोड़ा सा नीचे आपको Activity controls का option मिलेगा जिसमें की 3 ऑप्शन देखने को मिल जाएगा।

  1. Web & App Activity
  2. Location History
  3. YouTube History

तो आप यहाँ से जो भी सर्च history को देखना चाहते हैं देख सकते है। और आइए जान लेते है इन्हे delete कैसे करते है।

 

गूगल में सर्च किया हुआ कैसे मिटाएं? Google search history delete kaise kare?

तो दोस्तों आपने उपर देखा की कैसे सर्च इतिहास को खोजा जाता है। एक बार यह रिकार्ड ढूढ़ लेने के बाद आप जो भी डिलीट करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर दीजिए। जैसे की मान लीजिए हमें Web & App Activity को डिलीट करना है तो इस पर क्लिक करेंगे।

 

गूगल अकाउंट में खोजे गए रिकार्ड कैसे देखें? Google search history delete kaise kare?

 

इसके बाद एक Web & App Activity का पेज खुलेगा, अगर आप चाहते है कि आगे से कोई भी History सेव न हो तो आप इसके सामने दिए गए टोंगल बटन को ऑफ कर सकते है।

और अगर चाहते हैं की कुछ महीनो बाद अपने से ही डिलीट हो जाए, तो आपको इसका भी विकल्प मिलता है। नीचे आपको Auto-delete का option मिलेगा इससे आप कर सकते है।

 

गूगल अकाउंट में खोजे गए रिकार्ड कैसे देखें? Google search history delete kaise kare?

 

सभी Search activity को डिलीट करने के लिए Manage activity पर क्लिक करिए, अब यहाँ पर आप देख सकते हैं जो भी पहले आपने सर्च किया होगा सब यहाँ पर दिखाई देगा। सभी को एक साथ delete करने के लिए इस 3 डॉट पर क्लिक करें फिर Delete activity by पर फिर All time पर क्लक कीजिए।

 

गूगल अकाउंट में खोजे गए रिकार्ड कैसे देखें? Google search history delete kaise kare?

 

इसके बाद एक पेज ओपेन होगा जिसमें सभी App के सामने एक चेकबॉक्स दिया होगा। तो आप जिसका भी सर्च हिस्ट्री मिटाना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लीजिए और Next पर क्लिक कर दीजिए। इसके बाद Delete पर क्लिक कर दीजिए आपकी सभी सर्च रिकार्ड मिट जाएगा।

 

इस  प्रोसेस का वीडियो देखने के लिए यहां पर क्लिक करें

 

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज आपने जाना की गूगल अकाउंट में खोजे गए पुरा रिकार्ड कैसे देखें? Google search history delete kaise kare? उम्मीद करता हूँ इससे आपको जरूर फायदा हुआ होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद!

 

यह भी पढ़े…

 👉 Gmail के सभी ईमेल एक साथ कैसे हटाए – How to delete all emails

  👉  खोई हुई इमेल आईडी व पासवर्ड कैसे पता करे?

 👉   अपना Gmail Account कहाँ-कहाँ पर Login है पता करे और Logout करे।

 👉  ईमेल का पासवर्ड कैसे चेंज करे?

 👉   सिंक क्या है?

1 thought on “गूगल अकाउंट में खोजे गए रिकार्ड कैसे देखें | Google search history delete kaise kare?”

Leave a Comment