Metaverse क्या है? Metaverse Meaning in Hindi | What is Full Form of Meta?

Metaverse क्या है? Metaverse Meaning in Hindi. Metaverse ka Matalab kya hai? – मेटावर्स का मतलब क्या होता है?

हाल ही मे Facebook के फांउडर मार्क जकरवर्ग नें एक नए सोशियल प्लेटफॉर्म बनाने की बात कर रहे हैं। जिसका नाम Metaverse (मेटावर्स) है। जो की इंटरनेट की दुनिया में बहुत ज्यादा तहलका मचाने वाला है। क्या आप जानते हैं मेटावर्स क्या है और इसके आने से आपके जीवन में क्या क्या बदलाव आने वाले हैं।

तो फिलहाल चलिए जानते हैं Metaverse कैसा नज़र आने वाला है? और क्या Metaverse के आने के बाद Facebook बंद हो जाएगा? नमस्कार दोस्तों TechnicalRpost में आपका स्वागत हैं।

Metaverse Kya Hai? मेटावर्स क्या है?

 Metaverse क्या है? Metaverse Meaning in Hindi
 Metaverse क्या है? Metaverse Meaning in Hindi

Metaverse इंटरनेट पर एक ऐसी virtual दुनिया है, जहाँ पर आपको एक अलग ही तरह का अनुभव प्राप्त होने वाला है। आपको बता दे की यह वर्चुअल दुनिया रियल में कुछ भी नही होता है यह केवल कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी की मदद से Online दुनिया तैयार की गई होती है। जो कि बिल्कुल ही हमारे रियल दुनिया की तरह ही दिखाई देता है। मेटावर्स में आप अपना अकाउंट बना कर अपना एक अवतार क्रिएट कर सकते हैं। जो की इस Virtual world में एक अद्वतीय पहचान देता है।

जहाँ पर आप अपने दोस्तों के बाते कर सकते हैं Metaverse में आप अपने दोस्तों रिस्तेदारों किसी को भी आप अपने पास फील कर सकते हैं। जिस तरह से आप अपने घर पर आमने सामने बात करते हैं। ठीक उसी तरह ही मेटावर्स में संभव है फिर चाहे आपके दोस्त कितने भी दूरी क्यों न हो।

मेटावर्स को तैयार करने के लिए advanced AI Technology का उपयोग किया गया है। जिससे आपको एक अलग तरह की दुनिया का अनुभव मिलने वाला है।

Metaverse ka Matalab kya hai? – मेटावर्स का मतलब क्या होता है?

Metaverse का मुख्य उद्देस्य यही है कि आप दूर रह रहे लोगो को virtual दुनिया के माध्यम से अपने पास होने का अनुभव प्राप्त कर सकें। मेटावर्स में किसी भी चीज की लिमिट नही है इसका मतलब यह है कि आप वर्चुअल दुनिया में कुछ भी कर सकते हैं। इस वर्चुअल दुनिया में आप प्लॉट, घर, गाड़ी इत्यादि कुछ भी खरीद सकते हैं।

किन्तु बात यह है की ये सभी चीज़ें ऑनलाइन ही उपलब्ध होंगी। Metaverse को आप एक digital intersection ही समझ सकते हैं। मेटावर्स इन सब का कॉमबिनेशन मान सकते हैं जैसे social media, augmented reality, virtual reality, gaming, shopping, cryptocurrency, और actual reality का 

क्या Facebook का नाम बदलकर Meta कर दिया गया है?

तो ऐसा बिल्कुन नही है मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक का नाम नही बदला है बल्कि उन्होंने अपनी पैरेंट कम्पनी का नाम बदल कर Meta कर दिया है। आप Facebook, WhatsApp, Instagram आदि सोशल मीडिया को उसी नाम से ही इस्तेमाल कर पाएगें इसमें कोई भी बदलाव नही किया गया है। लेकिन हाँ इन Apps के Footer में Facebook  की जगह अब From Meta लिखा हुआ दिखाई देगा।

Metaverse में क्या क्या होने वाला है?

अब तक आपने जान लिया की Facebook  का नया अवतार Meta क्या है? चलिए अब जानते हैं कि मेटा में हम क्या क्या कर सकते हैं? यानी मेटा किस तरह का दिखने वाला है? मार्क जुकरबर्ग ने कहा है की अब हम सोशियल मीडिया तक ही सीमित नही रहेगे बल्कि इससे कही आगे इसे Virtual reality तक ले जाएंगे। जहाँ पर आप कुछ इस तरह का अनुभव प्राप्त कर पाएंगे।

Avatars / Character 

यहाँ Avatars का मतलब 3D Representation से है। जिसका अर्थ है की आप Metaverse में कोई भी यूजर अपने हिसाब से अपने अवतार को हुबहू 3D रूप में तैयार कर सकते हैं। और आपके Avatar अन्य यूजर के Avatar के साथ इन्ट्रैक्ट भी कर सकते हैं।

Virtual Work Space

इसका मतलब यह है अब आप किसी ऑफिस की तरह ही Meta में भी वर्चुअल दुनिया का आभास ले सकते हैं। सभी काम कर सकते हैं। कुछ खरीद सकते हैं और घूमने जा सकते हैं। यहाँ पर कोई भी लिमिट नही होगी की आप क्या कर सकते हैं। फर्क इतना ही होगा की यह सब केवल टेक्नोलॉजी की मदद से होगा और रियल में यह कुछ नही होगा।

What is Full Form of Meta? – मेटा का फुल फॉर्म क्या है?

तो दोस्तों Meta ka Full form Metaverse है। जो की फेसबुक कंपनी का नाम चेंज करके मार्क जकरबर्रग ने Meta कर दिया है। Meta शब्द का अर्थ ग्रीक भाषा में Beyond होता है। जिसका मतलब है हद से पार। चूकि मार्क जुकरवर्ग ने सोशियल मीरडिया फेशबुक को एक Virtual World की तरफ ले जाना चाहते हैं। इसलिए कंपनी का नाम भी चेंज करके उन्होने Meta कर दिया है।

FAQ

Q. Why is WhatsApp showing from Meta?

Ans. क्योंकि Facebook के CEO Mark Zuckerberg ने अपनी कम्पनी का नाम चेंज करके Meta कर दिया हैं। इसलिए WhatsApp और Instagram को स्टार्ट करने पर From Meta लिखा आने लगा है।

Q. Did Meta Buy Instagram?

Ans. No, Meta Name, Facebook कंपनी का ही नया नाम है।

यह भी जानें

2 thoughts on “Metaverse क्या है? Metaverse Meaning in Hindi | What is Full Form of Meta?”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.