Mobile update kaise karen | मोबाइल अपडेट कैसे करें

दोस्तों क्या आप अपना मोबाइल अपडेट करना चाहते है पर आपको नही पता कि Mobile update kaise karen तो आप एकदम सही आर्टिकल रीड कर रहें हैं। इस पोस्ट में आप जानेंगे मोबाइल को अपडेट कैसे करते हैं, मोबाइल साफ्टवेयर अपडेट क्यों करना चाहिए? और मोबाइल को अपडेट करने से क्या फायदा होता हैं?

Mobile software update kyo kare – मोबाइल अपडेट क्यों करें

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम रोहित सोनी हैं और TechnicalRpost में आप सभी का स्वागत है। दोस्तों आज जितनी तेजी से टेक्नोलॉजी आगे बढ़ रही है उस कारण से रोज कुछ न कुछ मोबाइल के साफ्टवेयर में कमी रह जाती है, या फिर उसमें कुछ नए फ़ीचर ऐड किये जाते हैं और Security reason से भी मोबाइल के साफ्टवेयर में अपडेट आते रहते हैं। इसके हर Update पर सॉफ्टवेयर में कुछ चेंजेस व उसमें सुधार किया जाता है।

इसलिए हमें समय-समय पर अपने मोबाइल फोन को अपडेट जरूर करना चाहिए। क्योंकि इससे हमारा ही फायदा होता है जिसमें कि बैटरी बैकअप, सिक्योरिटी, व नए फीचर भी शामिल होते हैं। तो चलिए जान लेते हैं कि मोबाइल को अपडेट कैसे करें। 

मोबाइल अपडेट कैसे करें - Mobile Update kaise kare
मोबाइल अपडेट कैसे करें – Mobile Update kaise kare

Mobile update kaise karen – मोबाइल अपडेट कैसे करें

मोबाइल को अपडेट करने का तरीका बहुत ही सरल होता है बस आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना है –

  • सबसे पहले आपको मोबाइल की Setting में जाना है।
  • फिर About phone पर क्लिक करें यहाँ पर आपको Software update का ऑपश्न दिखाई देगा या फिर किसी-किसी मोबाइल में Software update का ऑपश्न About phone के बाहर ही होता है, तो उस पर क्लिक करें।
  • अगर आपके फोन का न्यू वर्जन उपलब्ध होगा तो Download now लिखा होगा आप उस क्लिक कर के मोबाइल का न्यू वर्जन अपडेट कर सकते हैं।
  • Software update होने में कुछ मिनट का समय लगेगा इसके बाद डाउनलोड कम्पलीट होने के बाद आपका मोबाइल Auto Reboot हो जाएगा और आपका फोन न्यू वर्जन के साथ अपग्रेड हो जाएगा।

ध्यान देनें बाली बात यह है कि अपडेट करते समय मोबाइल की बैटरी फुल चार्ज हो क्योंकि इसमें ज्यादा समय लगता है और बैट्री भी खर्च होती है अगर आप की बैट्री बीच में  low हो गई तो  आपका मोबाइल डेड (साफ्टवेयर क्रेक) हो सकता है।

Mobile Update karane ke fayade – मोबाइल अपडेट करने के क्या फायदे हैं?

  • मोबाइल को अपडेट करने का सबसे अच्छा फायदा यह है कि आपको नये-नये फ़ीचर उसी मोबाइल के अंदर देखने को मिल जाते हैं।
  • मोबाइल हैंगिग प्रोब्लम में सुधार होता है क्यो कि सॉफ्टवेयर अपडेट करने से मोबाइल की परफोर्मेंस बढ़ जाता है। और साथ ही बैटरी बैकअप में भी सुधार देखने को मिलता है।
  • जब कंपनियाँ फोन लॉंन्च करती है तो उसमें कुछ Bugs (कमियाँ) रह जाती है जो की समय के साथ पता चलने पर कंपिनया अपडेट करती रहती है।
  • मोबाइल की सिक्योरिटी पेच अपग्रेड हो जाती है जिससे वायरस और मैलवेयर को डिटेक्ट करना आसान हो जाता है।

तो दोस्तों इस प्रकार आसानी से आप अपने मोबाइल को अपडेट कर सकते हैं। अगर इससे संबंधित कोई समस्या है तो हमें कमेंट करें हम आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर यह पोस्ट Mobile update kaise karen पसंद आई हो तो दोस्तों के साथ शेयर करके अपना योगदान हमें प्रदान करें, और हमारे ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद!

और भी पढ़ें 👇

👉मोबाइल में अब रिमूवेबल बैटरी का इस्तेमाल क्यों नही होता?

👉Internet के 15 ऐसे उपयोग जिन्हे जानकर आप हैरान रह जाएगें

FAQ

Q. मोबाइल अपडेट क्यों मांगता है?

Ans. जब भी आपका मोबाइल अपडेट मांगता है तो इसका मतलब यह है कि मोबाइल कंपनी इस मोबाइल के सॉफ्टवेयर कुछ बदलाव किया है। और उसे सभी मोबाइल में अपडेट करना चाहती है। जब भी नया अपडेट आता है तो पिछले वर्जन की कमियो को ढूढ़कर Fix किया जाता है। और मोबाइल की परफॉर्मेंस को भी सुधारा जाता है। अतः जब भी मोबाइल अपडेट मांगे तो उसे जरूर अपडेट करें।

Q. अपडेट नहीं करेंगे तो क्या होगा?

Ans. अगर आप मोबाइल अपडेट नही करेंगे तो आपको सिक्योरिटी का खतरा हो सकता है। हैकर आपके निजी डाटा को चुरा सकते हैं। इसके साथ ही आप उन नए फीचर का इस्तेमाल नही कर पाएगे जो कंपनी ने हाल ही में अपने नए वर्जन में एड किया है।

Leave a Comment