Mobile ka Storage kaise khali kare | मेमोरी फुल हो जाए तो क्या करें?


हर कोई स्टोरेज की समस्या से परेशान रहता है और यही सोचता है कि Mobile ka storage kaise khali kare? आपके फोन में चाहे कितना भी ज्यादा स्टोरेज हो कुछ दिनो के बाद यह फुल हो जाता है। और आपको Storage Full को मैसेज आने लगता है। और यह हर मोबाइल यूजर के साथ प्रोब्लम होती है।

लेकिन मेरे साथ ऐसा नही होता है, क्योंकि हमें पता है कि मेमोरी फुल हो जाए तो Mobile ka storage kaise khali kare? और आज हम आपके साथ यह ट्रिक शेयर करने वाले है जो आपकी काफी हेल्प कर सकती है।

Mobile ka storage kaise khali kare – फोन स्टोरेज को कैसे कम करें?

मोबाइल फोन की मेमोरी को खाली करने के लिए आप कई तरीके यूज कर सकते हैं। लेकिन यहाँ पर हम कुछ तरीके बता रहें है जिससे स्टोरेज समस्या को सॉल्व हो जाएगी।

Mobile ka storage kaise khali kare – फोन स्टोरेज को कैसे कम करें?
Mobile ka storage kaise khali kare – फोन स्टोरेज को कैसे कम करें?

# Delete Cache and Cookies Files – कैश और कुकीज कैसे डिलीट करें?

मोबाइल पर कोई भी App ओपेन करने पर वह मेमोरी में कुछ कैश और कुकीज को स्टोर करके रख देता है। जिससे की अगली बार ऐप को ओपेन करने पर जल्दी से खुल जाए। लेकिन कई दिन तक यूज करते रहने से यह Cache Data बहुत ज्यादा सेव हो जाता है। जिससे आपका काफी सारा स्टोरेज वेस्ट होता है।

इसको डिलीट करने के लिए आपको App को थोड़ी देर के लिए दबाकर रखना है जिससे कुछ ऑप्शन दिखाई देने लगेगे इसमें से आपको App info पर क्लिक करना है।

Mobile ka storage kaise khali kare – फोन स्टोरेज को कैसे कम करें?
Mobile ka storage kaise khali kare – फोन स्टोरेज को कैसे कम करें?

इसके बाद Storage पर क्लिक करना है यहाँ पर आप देख सकते है कि कितना MB का Cache भरा हुआ है।
अब आप Clear cache पर क्लिक करके इस ऐप का सारा Cache Delete कर सकते हैं।

और यदि आप इस ऐप को कभी कभी यूज करते हैं तो इसका आप सारा डाटा भी क्लियर कर सकते हैं। लेकिन यदि आप लॉगिन किए होगें तो आपको फिर से लॉगिन करना होगा। क्योंकि ऐप बिल्कुल खानी हो चुका होगा। अतः जरूरी ऐप हो तो केवल Cache Data ही Clear करें।

Mobile ka storage kaise khali kare – फोन स्टोरेज को कैसे कम करें?
Mobile ka storage kaise khali kare – फोन स्टोरेज को कैसे कम करें?

और इसी प्रकार से बाकी सभी ऐप जैसे- Chrome Browser, YouTube, Instagram, WhatsApp, इत्यादि जितने भी हो उन सभी को एक एक करके ओपेन करें और Cache Clear कर दें।

इसी ऑप्शन को एक और तरीके से लाने के लिए आप सेटिंग में जाए और फिर Storage पर जाएं इसके बाद Apps पर क्लिक करें और फिर जिस App का कैच हटाना हो उस पर क्लिक करें और इसके बाद Clear Cache पर क्लिक कर दें।

# Compress your Photos and Videos – इमेज और वीडियो को कम्प्रेस कैसे करें?

सबसे ज्यादा Memory Space वीडियो और फोटो घेरते है। आपके द्वारा खीची गई एक फोटो की साइज 5 से 10 MB तक की होती है। और 1 मिनट का वीडियो 200 MB से भी ज्यादा स्पेस खाता है। जिससे की बहुत जल्दी Memory full हो जाता है। लेकिन आप इसे एक Storage kam karne wala app से इसको कम कर सकते हैं।

इस app की मदद से आप बड़ी आसानी से 5 MB की इमेज को 200 KB में Compress कर सकते हैं। और इसी प्रकार से Videos को भी कंप्रेस कर सकते है। और अच्छी बाद यह है कि आप एक साथी ही फोटोज या वीडियोज को Compress कर सकते हैं। Image and Videos का Size कैसे कम करते हैं? इस पोस्ट को देखें। यहाँ पर हमने कम्प्लीट जानकारी दी है।

# Delete unwanted files and Apps

यदि आपको मोबाइल में ऐसी बहुत सी बेकार की फाइले पड़ी हुई हे जिनका इस्तेमाल नही होता है। तो आप उन सभी को डिलीट कर दीजिए क्योंकि ये मेमोरी को तो भरते ही है। इसके साथ मोबाइल की परफॉर्मेंस को भ स्लो करते है। इसके अलावा आपके मोबाइल पर कुछ ऐसे app भी होते है जिनका कोई यूज नही होता है। उन्हे भी Uninstall कर दीजिए।

FAQ

Q. मेमोरी फुल हो जाए तो क्या करें? या फोन स्टोरेज को कैसे कम करें?
मैमोरी फुल हो जाए तो आपको कुछ फाइल्स को डिलीट कर देना चाहिए जो की बेकार की होती है। इसके अलावा आप उपर बताए गए तरीको से स्टोरेज को खाली कर सकते हैं।

Q. मेरे फोन की स्टोरेज कितनी है?
अपने मोबाइल फोन का स्टोरेज जानने के लिए मोबाइल की सेटिंग पर जाए फिर About phone पर टैप करे यहा पर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

उम्मीद है कि इस पोस्ट Mobile ka Storage kaise khali kare | मेमोरी फुल हो जाए तो क्या करें? से आपको जरूर हेल्प मिली होगी। इसे और लोगो के साथ भी शेयर करे ताकि और लोगो को भी हेल्प मिल सके।

यह भी जानिए

Related Post

Leave a Comment