कार्यप्रणाली के आधार पर कम्प्यूटरों के प्रकार | Types of Computers based on Mechanism

कार्यप्रणाली के आधार पर कम्प्यूटरों के प्रकार (Types of Computers based on Mechanism)

कंप्यूटरों के द्वारा किये जाने वाले कार्यों के तरीके के आधार पर इन्हें तीन वर्गों में वर्गींकृत किया जा सकता है-

1. एनालॉग कंप्यूटर – Analog Computer
2. डिजिटल कंप्यूटर– Digital Computer
3. हाईब्रिड कंप्यूटर– Hybrid Computer

कार्यप्रणाली के आधार पर कम्प्यूटरों के प्रकार - Types of Computers based on Mechanism, एनालॉग कंप्यूटर क्या है? डिजिटल कंप्यूटर क्या है? हायब्रिड कंप्यूटर क्या है?
कंप्यूटर के प्रकार (Types of Computer)

एनालॉग कंप्यूटर क्या है? (What is Analog Computer)

Analog Computer वे कंप्यूटरहोते हैं जो भौतिक मात्राओं (Physical parameters) जैसे दाब, तापमान, लम्बाई आदि को मापकर उनके परिणाम को संकेतों में व्यक्त करते हैं। अतः वैसा कंप्यूटर सिस्टम जो जानकारी को दिखाने के लिए Analog signal का इस्तेमाल करते हैं उसे Analog कंप्यूटर कहते हैं।

एनालॉग कंप्यूटर किसी भी जानकारी को दिखाने के लिए केवल तुलना के आधार पर ही निर्भर होते हैं। जैसे कि एक थर्मामीटर कोई गणना नहीं करता बल्कि यह पारा के संबंधित प्रसार की तुलना करके शरीर के तापमान को मापता है।

Analog Computer का इस्तेमाल मुख्य रूप से इंजीनियरिंग और विज्ञान के क्षेत्र में किया जाता है। ये कंप्यूटर केवल अनुमानित परिणाम ही दिखाते हैं, जैसा की एक पेट्रोल पम्प में लगा एनालॉग कम्प्यूटर, पम्प से निकलने वाला पेट्रोल की मात्रा को लीटर में मापता है जो की यह केवल अनुमानित परिणाम होता है।

इसी प्रकार एक कॉटे वाली घङी भी समय को संकेतों के माध्यम से व्यक्त करती है इसलिए यह एक एनालॉग घड़ी या एनालॉग कंप्यूटर है।

 

डिजिटल कंप्यूटर क्या है? (What is Digital Computer)

Digital computer वह कंप्यूटर होते है जो अंको की गणना करते है। ये कंप्यूटर data को बाइनरी फार्म 0 व 1 में परिवर्तित करके उनको इलेक्ट्रानिक फॉर्म में ले आता है। ये कंप्यूटर किसी जानकारी को text, picture और graphics के रूप में प्रदर्सित करते हैं। डिजिटल कंप्यूटर का उपयोग किसी व्यापार को चलाने, घर का बजट तैयार करने ऑफ़िस सम्बंधी कार्य करने आदि जैसे कार्यों को करने के लिए किया जाता है। ज्यादातर कम्प्यूटर Digital Computer की श्रेणी में ही आते हैं।

डिजिटल कंप्यूटर आकार में छोटे तथा बड़े दोनो प्रकार के उपलब्ध होता है। आप की हाथ में बंधी हुई डिजिटल घड़ी भी एक डिजिटल कंप्यूटर का ही स्वरूप है।

 

हायब्रिड कंप्यूटर क्या है? (What is Hybrid Computer)

हायब्रिड का अर्थ होता है अनेक गुण-धर्म युक्त। अतः ऐसे कंप्यूटर जिसमें एनालॉग और डिजिटल दोनो कंप्यूटर के गुण निहित हो हायब्रिड कंप्यूटर (Hybrid Computer)  कहलाते हैं।

 

उदाहरण- कंप्यूटर की एनालॉग डिवाइस किसी मरीज के शरीर की गति विधि जैसे- शरीर का तापमान, रक्तचाप, हृदय की धड़कन आदि को मापती है और सभी परिणाम को बाद में डिजिटल पार्ट के द्वारा Digits में कन्वर्ट कर देते हैं। इस प्रकार किसी मरीज के शरीर की सही जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं।

 

यह भी पढ़े……👇

👉 कंप्यूटर कैसे काम करता है?

👉 सुपर कंप्यूटर क्या है?

👉 Computer या Laptop में इंटरनेट डाटा की खपत कैसे कम करें ?

👉 कम्प्यूटर की इस  शार्टकट कीज को सीख गए तो आप बन जाएंगे कम्प्यूटर के स्मार्ट यूजर

 

 

Leave a Comment