Computer me internet data kaise bachaye | कम्प्यूटर में इंटरनेट डाटा कैसे बचाएं?

Computer me internet data kaise bachaye, कम्प्यूटर या लैपटॉप में इंटरनेट डाटा कैसे बचाए ? Computer me Internet Data जल्दी खत्म क्यों होता है ?

क्या आपका कम्प्यूटर / लैपटॉप इंटरनेट डाटा ज्यादा खर्च करता है ? और कुछ ही देर में आपका सारा डाटा खत्म हो जाता है और आप समझ नही पा रहें हैं कि आखिर ये डाटा कहाँ खर्च हो रहा है ? दोस्तों अगर आप अपने Computer या Laptop में डाटा पैक को बचाना चाहते हैं । या फिर चाहते हैं कि आपका Data MB नार्मल तरीके से यूज हो, तो इस पोस्ट में इसका सोल्यूशन आपको मिलने वाला हैं ।

हेलो दोस्तों मैं हूँ रोहित सोनी  और TechnicalRpost.in में आपका स्वागत हैं, आज मैं इस पोस्ट में बताने वाला हूँ कि आप अपने Computer me internet data kaise bachaye? क्योंकि अगर आपका इंटरनेट डाटा पैक लिमिटेड है तो जल्दी खत्म हो जाता हैं और आप काफी  परेशान हो जाते है , लेकिन कोई बात नही आपकी समस्या अब खत्म हो जाएगी इस पोस्ट के द्वारा

Computer me internet data kaise bachaye – कम्प्यूटर या लैपटॉप में इंटरनेट डाटा कैसे बचाए  ?

Internet Data जल्दी खत्म क्यों होता है ?

Computer और Laptop को जब आप WiFi या cable के माध्यम से इंटरनेट कनेक्ट करते हैं तो बहुत सारी application एक साथ एक्टिव हो जाती है और automatic update होने लगती है या फिर windows की सर्विसेस अपडेट होने लगती है जिससे कि हमारा सारा इंटरनेट डेटा खत्म हो जाता है । बहुत कुछ चीजें जो हमारे किसी भी काम की नही रहता फिर भी स्वतः ही download होने लगता है जिसकी बजह से भी डाटा जल्दी से खत्म हो जाता है । ये सभी process बैकग्राउंड में चलती रहती है इसलिए हमें पता नही चलता कि डाटा कहाँ खर्च हो रहा है । आगे कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूँ जिससे आपका डाटा बहुत  कम खर्च होगा।

Internet Data खर्च कम कैसे करें ? How to reduce internet data?

Computer me internet data kaise bachaye | windows 10 me data kaise bachaye
Computer me internet data kaise bachaye | windows 10 me data kaise bachaye

1) Windows auto update facilitation service disable करके

दोस्तों अगर आप के कम्प्यूटर में Windows auto update facilitation service enable है तो जैसे ही आप इंटरनेट से कनेक्ट करते है तो windows service update होने लगती है जिससे कि जल्दी ही डाटा खत्म होने लगता है । दोस्तों इस सर्विस को आप disable कर सकते है,  इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें –

 

Step 1: सबसे पहले My Computer पर Right click करें , अब आपके स्क्रीन में My Computer की प्रोपर्टीज ओपन होगी उसमें से ‘Manage’ पर क्लिक करें ।

Right click on My computer then Manage
Right click on My computer then Manage

 

Step 2: अब आपके स्क्रीन पर एक नई विन्डो open होगी जैसा कि स्क्रीन शॉट में है , उसमें से ‘Services and Applications’ ऑप्सन पर डबल क्लिक करें । इसके बाद ‘Services’ पर डबल क्लिक करें ।

Computer me internet data kaise bachaye - कम्प्यूटर में इंटरनेट डाटा कैसे बचाएं
Computer me internet data kaise bachaye – कम्प्यूटर में इंटरनेट डाटा कैसे बचाएं

Step 3: अब आपके सामने services की बहुत सारी लिस्ट खुलेगी जिसमें से आपको Windows 10 Update Facilitation Service को सर्च करना है फिर इस ऑप्सन पर डबल क्लिक करें । जिससे इसकी प्रोपर्टीज ओपन होगी ।

Computer me internet data kaise bachaye - कम्प्यूटर में इंटरनेट डाटा कैसे बचाएं
Computer me internet data kaise bachaye – कम्प्यूटर में इंटरनेट डाटा कैसे बचाएं

Step 4: Services की Properties में Startup type: के सामने by default ‘Automatic’ सेलेक्ट रहता है तो आपको इसे ‘Disable’ सेलेक्ट करना हैं । इसके बाद Apply पर क्लिक करें और OK कर दें । आपकी Windows auto update facilitation service disable हो जाएगी ।

Computer me internet data kaise bachaye - कम्प्यूटर में इंटरनेट डाटा कैसे बचाएं
Computer me internet data kaise bachaye – कम्प्यूटर में इंटरनेट डाटा कैसे बचाएं

👉फोटो का साइज कम कैसे करे बिना क्वालिटी घटाए?

👉 किसी भी फोटो का बैकग्राउंड बदले सिर्फ 10 सेकंड में

👉 Gmail kya hai? Gmail ID kaise banaye

2) Task scheduler disable करके

अगर उपर बताए गए तरीके से इंटरनेट डाटा खर्च कम नही हो रहा है तो आप यह तरीका आजमा सकते हैं । दोस्तों क्या होता है कि जब हम इंटरनेट से कनेक्ट होते है तो windows कुछ ऐसे Task scheduler list generate कर लेता है जो कि कई दिन का होता है जैसे की कुछ आज का तो कुछ अगली date का और जब भी आप इंटरनेट से कनेक्ट होते हैं तो ये सब task schedule automatic चलती रहती है , जिससे आपका बहुत सारा डाटा खर्च हो जाता है ।

तो इसे कैसे Disable करते है आइए जानते हैं –

Step 1:  सबसे पहले My Computer पर Right click करें आपके स्क्रीन में My Computer की प्रोपर्टीज ओपेन होगी उसमें से ‘Manage’ पर क्लिक करें ।

Step 2: अब आपके स्क्रीन पर एक नई विन्डो open होगी उसमें से ‘System Tools’ ऑप्सन पर डबल क्लिक करें । इसके बाद ‘Task Scheduler’ पर डबल क्लिक करें ।

Step 3: अब आपको Active Task की लिस्ट दिखाई देगी तो उन लिस्ट में आप देख सकते है कि कई ऐसे टास्क होगें जो की अगली date के लिए भी सेट हुए होगें । इनमें से आप update या download होने वाले टास्क पर डबल क्लिक करें , और इसे disable कर दें । फिर आपको बैक आना है और इसी प्रकार सारे Task Disable कर देना हैं । अब आप देखेंगे की आपका internet data कम खर्च हो रहा होगा ।

3) बिना जरुरत वाले सॉफ्टवेयरuninstall करके

अगर हमारे Computer या Laptop में बहुत सारे Software install होते है तो भी इंटरनेट डाटा बहुत ज्यादा खत्म होता है । इसलिए अगर आपके Computer में कुछ ऐसे Software install हैं जिनका कोई यूज नही होता है तो उनको uninstall कर दें । जिससे आपका इंटरनेट डाटा कम खर्च होगा । और आपका कम्प्यूटर भी फास्ट चलने लगेगा ।

4) क्रोम ब्राउज़र में ये सेटिंग कर दे  बहुत कम इंटरनेट डेटा खत्म होगा

कंप्यूटर पर वेबसाइट खोलते ही कई सारे पॉपअप और विज्ञापन सामने आ जाते हैं जो कि कीमती डेटा को फालतू में ही खत्म करते हैं। इसके अलावा वो इंटरनेट की स्पीड भी काफी धीमी कर देते हैं। लेकिन इन पॉप विंडो और विज्ञापनों को बंद किया जा सकता है। इसके लिए आप सबसे पहले कंप्यूटर में गूगल क्रोम पर जाएं। और इसके बाद सेटिंग को खोलें। अब यहां एडवांस्ड सेटिंग का ऑप्शन आएगा। एडवांस्ड सेटिंग में प्राइवेसी के विकल्प पर जाएं। यहां कंटेंट सेटिंग पर जाकर प्लगिन और पॉप अप को बंद कर दें। इसके बाद किसी भी वेबसाइट में पॉपअप दिखाई नहीं देंगे। इससे वेबपेज लोड होने में डाटा भी कम खर्च होगा।

यह भी पढ़ें ………..👇

👉कम्प्यूटर के कुछ टिप्स और ट्रिक्स जो आपको जरूर जानना चाहिए

👉 इन शार्टकट कीज के प्रयोग से बन जाए कम्प्यूटर के स्मार्ट यूजर्स

👉फोटो का साइज कम कैसे करे बिना क्वालिटी घटाए?

👉 ऑनलाइन फोटो का बैकग्राउंड बदले सिर्फ 10 सेकंड में

तो दोस्तों ये थी जानकारी Computer me internet data kaise bachaye या Computer me internet data खर्च कम कैसे करें की । यदि इससे संबंधित कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें नीचे comment करके बताएं । और इस पोस्ट को ज़रूर अपने मित्र-संम्बधी, को Facebook, twitter में Share करें जिससे और लोगो की मदद हो सके। और हमारे Website TechnicalRpost.in को  Subscribe / Follow करे । ताकि नई पोस्ट की नोटिफिकेशन तुरंत पाए ।

हमारे ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद !!

FAQ

How to use internet on computer

Computer में internet यूज करने के लिए कई आप्शन होते हैं। जैसे कि आप मोबाइल के Hotspot को कनेक्ट करके कंप्यूटर में इंटरनेट चला सकते हैं लेकिन इसके लिए आप के कंप्यूटर में Wi-Fi होना चाहिए इसके लिए आप Wi-Fi Dongle खरीद कर लगा सकते हैं। और दूसरा तरीका है डाटा केवल (चार्जर केवल) के इस्तेमाल से भी कंप्यूटर में इंटरनेट चला सकते हैं। या फिर ब्लूटूथ द्वारा भी इंटरने चला सकते हैं अधिक जानकारी के लिए उपर लिंक पर क्लिक करें।

Computer me wifi connect kaise kare

मोबाइल से कंप्यूटर में वाई-फाई कैसे कनेक्ट करें? इसके लिए यह

सबसे पहले मोबाइल का इंटरनेट कनेक्शन ऑन करें
फिर सेटिंग में जाकर Hotspot को ऑन करें
इसके बाद कंप्यूटर में Wi-Fi ऑन करें
आपको Mobile का Hotspot Network दिखाई देगा तो उस पर क्लिक कर के कनेक्ट करें अगर आपके मोबाइल हॉटस्पोट में पासवर्ड लगाया हुआ है तो उसे डाले और कनेक्ट करें।

3 thoughts on “Computer me internet data kaise bachaye | कम्प्यूटर में इंटरनेट डाटा कैसे बचाएं?”

Leave a Comment