Skip to content

5G internet क्या है? और 5G network की स्पीड कितनी होगी

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का इस पोस्ट पर आज हम जानेंगे 5G internet क्या है? और 5G नेटवर्क की स्पीड कितनी है। जैसा की हर समय टेक्नोलॉजी में बदलाव होता रहता है और हर समय कुछ न कुछ नया होता रहता है।

5G Technology क्या है? और 5G network की स्पीड कितनी है

4G के बाद अब 5G नेटवर्क की पेशकश हो गई है जहाँ 4G नेटवर्क में 100 Mbps की अधिकतम स्पीड मिलती है तो वही पर 5G नेटवर्क में 10 Gbps की अधिकतम स्पीड प्राप्त की जा सकती है। जिससे समय की काफी बचत होगी और नेटवर्क का अच्छा अनुभव देखने को मिल सकता है।

5G Technology क्या है?

5G internet क्या है? और 5G network की स्पीड कितनी होगी

5G का मतलब 5th Generation नेटवर्क से है यानी 5G, नेटवर्क का पांचवी पीढ़ी है। यह 5G technology में एक बिल्कुल ही नए Radio spectrum Band पर काम करता है, 5G milimetre wave इस्तेमाल करता है, इसके बाद एक Frequency को Broadcasting करता है, जो 30 से 300 GHz पर काम करता है।

4G और 5G में अंतर क्या है?

जबकि 4G network 6 GHz पर काम करता है, जिससे इसकी स्पीड 100 Mbps तक  होती है। 5G तकनीक के आगमन से हमें 1 GB से 10 GB पर सेकंड की स्पीड देखने को मिल सकती है।

भारत में कब लांच होगा 5G Network?

Reliance Jio और Airtel का 5G नेटवर्क हो चुका है लांच। अब इन ऑपरेटरों की सिम के साथ 5जी इंटरनेट का लुफ्त उठा सकते हैं। हालांकी अभी कुछ ही जगहों पर 5G नेटवर्क चल रहा है। उम्मीद है कि जल्द ही पूरे भारत में 5जी इंटरनेट देखने को मिलने लगेगा।

5G नेटवर्क से क्या क्या फायदा होगा?

  • 5G Network के आने से इंटरनेट की स्पीड में अनुमानित 30 से 40 प्रतिशत तक बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी।
  • 5G नेटवर्क में लगभग 10 Gbps तक भी हो सकती है जिससे वीडियो स्ट्रीमिंग और डाउनलोडिंग जैसे फीचर में काफी सुधार और quality में भी इंप्रूवमेंट देखने को मिल सकता है।
  • यह टक्नोलॉजी काफी फास्ट होगी जिससे समय और एनर्जी की काफी बचत हो सकती है।
  • आम इंसान के साथ औद्योगिक क्षेत्र जैसे एजुकेशन, हेल्थ, ऑटोमोबाइल और दूसरे में को फायदा होगा।

5G नेटवर्क से क्या नुकसान हो सकता है?

  • जैसा कि हर चीज के दो पहलू होते हैं जहाँ एक ओर किसी टेक्नोलॉजी से हमारी लाइफ आसान होती है तो वही उससे कुछ न कुछ नुकसान भी होता है। आइए जानते है 5G के आने से क्या नुकसान हो सकता है-
  • 5G टेक्नोलॉजी के उपकरण काफी महंगे हैं और इसमें निपुणता काफी कम Engineers को है,और निरंतर इसपर अनुसंधान चल रहा है जिससे इसकी इंस्टालेशन काफी महंगी रहेगी और इसकी launching के बाद इस्तेमाल किये जाने वाले उपकरणों को खरीदने और पुराने उपकरण जो 5G को सपोर्ट नहीं करते उनको बदलना काफी महंगे साबित होगा।
  • लोगो के स्वास्थ्य पर इसका बुरा असर पड़ सकता है इसका रेडिएशन इंसानों, पशु-पक्षियों आदि सभी के लिए घातक साबित हो सकता है।
  • 5G नेटवर्क, मिलीमीटर wave टेक्नोलॉजी पर काम करता इसलिए इसके इस्तेमाल से 5G सिगनल की रेंज बहुत कम होगी जिससे सिगनल संबंधित परेशानी हो सकती है।

यह भी जानिए  👇👇

👉 Airtel 4G को 5G में कैसे बदलें

👉 Flight mode में भी इंटरनेट चलाने का तरीका

👉 मोबाइल Update कैसे करें?

👉 मोबाइल से कंप्यूटर में इंटरनेट कैसे चलाए?

संबंधित पोस्ट

nv-author-image

Rohit Soni

हेलो दोस्तों, मेरा नाम रोहित सोनी है। मै TechnicalRpost.in का Author and Founder हूँ। मैं इस ब्लॉग में रेगुलर नई नई आर्टिकल्स लिखता हूँ। यहाँ पर हम ज्यादातर Technology, Computer, Mobile, Internet, Banking, Flipkart, Tips and Tricks आदि से संबंधित Articles शेयर करते हैं। आपको हमारा लेख पसंद आता है तो इसे सोशल मीडिया में शेयर करें। अगर आपको कोई सहायता चाहिए तो कमेंट कीजिए।View Author posts

1 thought on “5G internet क्या है? और 5G network की स्पीड कितनी होगी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.