Captcha Code Kya Hota Hai | Captcha Meaning in Hindi

Captcha code kya hota hai? Captch Full Form क्या होता है? (captcha meaning in hindi), How to solve captcha code.

इंटरनेट की दुनिया में एक Captcha नाम का पहरेदार होता है जो हमे कभी न कभी जरूर रोक लेता है। जब भी हम गूगल पर कोई Login करते हैं या कोई भी फार्म भरते हैं तो हमे यह Captcha solve करना पड़ता है। क्या आप जानते हैं कि आखिर यह Captcha code क्या होता है? और  कैप्चा क्यों भरना पड़ता है?

नमस्तें दोस्तों आज के इस लेख में हम जानेंगे कि Captcha code kya hota hai (captcha meaning in hindi), Captcha code कितने प्रकार के होते हैं। Captcha Solve कैसे करते हैं? (how to solve captcha code) तथा reCAPTCHA क्या है और यह क्यों भरवाया जाता है? अगर आपको Captcha Solve करने में दिक्कत आती है तो यह लेख पूरा पढ़िए आपके सारे डाउट खत्म होने वाले है।

Captcha Code Kya Hota Hai (what is the captcha code?)

Captcha Code एक तरह का Computer Program है, जो यह जाँच करता है कि जो Input दे रहा है वह व्यक्ति (Human) है या Robots (Computer, Mobile, Laptop) है। कैप्चा कोड Letters, Numbers और Images आदि के फॉर्म में टेढ़े-मेढ़े होते है, जिसे Solve करके किसी वेबसाइट पर Online Registration कर सकते है, और उसका यूज कर सकते है। इस Captcha code को केवल इंसान ही सॉल्व कर सकते हैं रोबोट इनको सोल्व नही कर सकते हैं। आजकल बहुत सी वेबसाइट को एक्सेस करने से पहले हमें कैप्चा कोड सोल्व करना होता है।

Captcha ka Full Form kya hota hai – Captcha का फुल फॉर्म क्या होता है?

Captcha का full form “Completely Automated Public Turing Test To Tell Computers And Humans Apart” होता है। जिसका हिंदी मतलब होता है कि कंप्यूटर और इंसानों को अलग बताने के लिए पूरी तरह से स्वचालित सार्वजनिक ट्यूरिंग परीक्षण।

Captcha Meaning in Hindi

कई बार आपने देखा होगा कि किसी भी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए, या Online Registration Form भरने से पहले हमें Number या Alphabet के फॉर्म में कुछ अजीब से टेढ़े-मेढ़े कैरक्टर्स यानि कोड दिखते हैं, जिन्हें हमें पहचान कर या Solve करके नीचे दिए गए बॉक्स में भरना होता है, इन्हीं कैरक्टर्स अथवा कोड को Captcha या Captcha Code कहा जाता है। यह विभिन्न प्रकार के होते हैं जैसे

Captcha Code कितने प्रकार के होते हैं? (Types of Captcha Cade)

  • Text Captcha
  • Math Solving Captcha
  • Audio Captcha
  • Images Captcha
  • 3D Captcha
  • reCAPTCHA या I’ am not a Robot

Text Captcha क्या है?

text-captcha

Text Captcha में अंग्रेजी के Alphabets और Numbers को मिलाकर उसे एक image के उपर आड़े तिरछे कर के दिखाया जाता है जिसे समझ कर हमें नीचे बने बॉक्स में लिखकर सबमिट करना होता है।

Math Solving Captcha क्या है?

mathematics-captcha

इस प्रकार के Captcha में संख्याओं का कैलकुलेशन Solve करना होता है। और उसे टेक्ट बॉक्स में लिखकर सबमिट करना होता है।

Audio Captcha क्या है?

Audio-Captcha

Audio Captcha में हमें Audio कें माध्यम हमें एक कैप्चा कोड दिया जाता है जिसे सुनकर आपको दिए गए बॉक्स में टाइप करना पड़ता है।

Images Captcha क्या है? इसे कैसे Solve करें?

image-captcha-kya-hota-hai

इमेज कैप्चा में हमें इमेज की पजल को सोल्व करना होता है। इस कैप्चा में कुछ इमेज को दिखाया जाता है जिनमे से आपको बस, टैक्सी, ट्राफिक लाइट आदि पहचानने के लिए बोला जाता है। जो इमेज पहचानने के लिए बोला जाता है तो उस सभी पर क्लिक करके Verify करना होता है। कि आप रोबोट नही है, इंसान हैं।

3D Captcha क्या है?

3d-captcha

3D Captcha टेक्सट कैप्चा की तरह ही होता है लेकिन इसमें कैरेक्टर को 3D Format में दिखाया जाता है। इसमें टेक्सट उभरे हुए दिखाई देते हैं।

reCAPTCHA या I’m not a Robot क्या है?

reCAPTCHA को गूगल द्वारा विकसित किया गया है। इसमें किसी भी प्रकार word को टाइप करने की जरूरत नही होती है। इसमें I’m not a robot के सामने बने बॉक्स पर क्लिक करना होता है। जिससे आपके क्लिक करने के बिहैवियर को गूगल का Machine Learning System समझकर यह डिसाइड करता है कि आप इंसान है या रोबोट।

recpatcha-kya-hai
reCAPTCHA क्या है?

अगर Google को 95% तक लगता है कि इंसान ने क्लिक किया है तो Green tick आ जाता है। और यदि गूगल को 5 से 10% भी लगता है कि रोबोट द्वारा क्लिक किया गया है तो फिर Image Captcha को Solve करने के लिए बोला जाता है।

यह भी जानिए –

डोमेन का क्या मतलब होता है?

ईमेल और इंटरनेट में क्या अंतर है?

ओटीपी क्या है OTP ka Full Form Kya hota hai?

Captcha code example

Captcha code क्यो भरते हैं?

Captcha को 2003 में शुरु किया गया जिसका मुख्य कार्य हैकर्स, स्पैमर्स और रोबोट्स ट्राफिक को रोकना था। क्योंकि जैसे जैसे इंटरनेट का विस्तार हुआ तो Online hackers भी बढ़ने लगे और कई प्रकार से साइट पर Robots के जरिए ट्राफिक भेजने लगे और लाखों कि संख्या में अकाउंट क्रिएट करने लगे थे जिसे रोकने के लिए Captcha को शुरु किया गया। कैप्चा के माध्य से यह पता लगाया जाता है कि इंटरनेट का यूज करने वाला इंसान है या रोबोट। जैसा की इन कैप्चा कोड को रोबोट द्वारा Solve नही किया जा सकता है। इसे सॉल्व करने के लिए इंसानी बुध्दिमत्ता की आवश्यक्ता होती है।

Captcha Code कैसे सॉल्व करते हैं? How to solve captcha code

  • आपके मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन पर जो भी कैप्चा दिया गया है उसे ध्यान से देखकर ही लिखिए। अगर Captcha Text Form में है तो उसे वैसा ही लिखे, अगर Captcha Small Letter में है तो उसे Small Letter में और यदि Capital Letter में है तो Capital Letter ही लिखें।

  • यदि Captcha Audio form में है तो उसे पहले ध्यान से सुनिए और जो कोड बोले सेम वही टाइप कीजिए।
  • यदि कैप्चा मैथ टाइप का है तो उसे Solve करिए यानी की उसका उत्तर जितना हो वही टाइप करिए जैसे 8 + 9 = है तो आपको इसमें 17 टाइप करना है।
  • इसके साथ ही अगर image captcha आ जाता है तो उसमें आपको जो भी Select करने के लिए बोला जाए उसी पर क्लिक करते जाना है। जैसे कि एक image captcha है जिसमें आपको लिखा मिलेगा Select all images with a Bus तो आपको जितनी भी बस की फोटो दिखाई दे उस पर क्लिक करके Verify पर क्लिक कर दीजिए।

Conclusion

इस लेख में हमने जाना की Captcha code kya hota hai (captcha meaning in hindi) और साथ ही जाना की Captcha को सॉल्व कैसे करते हैं? तथा कैप्चा क्यों भराया जाता है? उम्मीद करता हूँ की अब कैप्चा से संबंधित सारे Doubt clear हो गए होगें और आसानी से Captcha solve कर लेंगें। यदि अब भी कोई सवाल है तो कमेंट में पूछ सकते हैं।

FAQ Related to captcha

कैप्चा का उपयोग क्यों किया जाता है?

कैप्चा का उपयोग वेबसाइट को स्पैमर, बोट्स, और हैकर से सुरक्षित करने के लिए किया जाता है।

यदि कैप्चा कोड दिखाई नही देता या समझ में नही आता तो क्या करें?

यदि कैप्चा कोड दिखाई नही देता या समझ में नही आता तो आप Captcha को रिफ्रश कर सकते हैं। और फिर भी नही Show नही होता है तो आप साइट को Desdtop mode में ओपेन करें।

क्या आप यह जानते हैं?

2 thoughts on “Captcha Code Kya Hota Hai | Captcha Meaning in Hindi”

Leave a Comment