How to find my username in my smartphone? इस मोबाइल का यूजर नेम क्या है और कैसे बदलें?

आप सभी के पास (Smartphone) मोबाइल फोन जरूर होता है। परन्तु क्या आप अपने मोबाइल का नाम जानते हैं? जी हाँ यहाँ पर हम मोबाइल कंपनी के नाम की बात नही कर रहें हैं बल्कि हम आपके स्मार्टफोन के नाम की बात कर रहे हैं यूजरनेम (Username) कहा जाता है। यह नाम तब दिखाई देता है जब आप अपने मोबाइल पर Bluetooth को ऑन करते हैं और आसपास जिस भी मोबाइल पर ब्लूटूथ ऑन रहता है तो उन मोबइल की लिस्ट शो होने लगती है।

अब आप कैसे जानेगे की इस मोबाइल का यूजर नेम क्या है? How to find my username in my smartphone? और इस मोबाइल का यूजर नेम कैसे बदलें जानेगे इस पोस्ट में।

    How to find my username in my smartphone? इस मोबाइल का यूजर नेम क्या है और कैसे बदलें?

    किसी भी Smartphone का Username पता करने के लिए आपको सबसे पहले मोबाइल की सेटिंग पर जाना है।

    Mobile Setting Apps
    Mobile Setting Apps

    इसके बाद आपको सेंटिंग से संबंधित कई सारे ऑप्शन दिखाई देगे, लेकिन आपको About Phone ऑप्शन को ढूढ़ना है। इस पर क्लिक करना है।

    About phone option

    यहाँ पर आपको अपने मोबाइल के बारे में सारी जानकारी देखेने को मिल जाएगी। यहाँ आप मोबाइल फोन की सारी चीजे जैसे Android Version, हार्डवेयर की जानकारी, रैम तथा स्टोरेज आदि की जानकारी देख सकते हैं।

    About your phone, How to find my username in my smartphone
    How to find my username in my smartphone

    यही पर आपको Device Name देखने को मिल जाएगा। जो कि कंपनी द्वारा ही लिखा रहता है। जैसे कि हमारा स्मार्टफोन Realme C12 है तो इसका Default Username या Device Name भी Realme C12 होगा।

    और इस प्रकार से आप अपने मोबाइल का नाम देख सकते हैं। लेकिन यदि आपको यह नाम पसंत नही आता है या फिर इसे चेंज करके अपना नाम लिखना चाहते हैं। वो भी कर सकते हैं आइए जानते हैं कैसे Mobile ka Username change karate hai?

    मोबाइल का यूजर नेम कैसे बदलें? How to change my username in my smartphone?

    मोबाइल का यूजर नेम कैसे बदलें? How to change my username in my smartphone?
    Change Mobile Device Name

    मोबाइल का नाम बदलना काफी आसान होता है जब आपने डिवाइस का नाम (मोबाइल का नाम) ढूढं लिया है तो उस पर क्लिक कीजिए और आपके सामने Change device name का ऑप्शन मिल जाएगा। आप जो भी नाम लिखना जाहते हैं वह यहाँ पर टाइप कर दीजिए और सही के निसान पर क्लिक कर दीजिए। आपके मोबाइल का नाम बदल जाएगा।

    क्या मोबाइल का यूजर नेम बदलने से कुछ नुकसान होता है?

    आपको बता दे कि मोबाइल (Smartphone) का नाम चेंज करने से कोई भी नुकसान नही होता है। बल्कि इससे आपका ही फायदा हो सकता है। जैसे जब आप किसी अन्य मोबाइल पर अपना मोबाइल कनेक्ट करना चाहेगे तो हो सकता है कि आपको मोबाइल की तरह ही कई और मोबाल हो और आपको कन्फ्यूजन हो जाए। इसलिए जब आप अपने मोबाइल का नाम चेंज कर देते हैं तो आप अपना मोबाइल पहचानने में काफी मदद मिलती है।

    यह भी जानिए

    Leave a Comment

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.