Paytm क्या है पूरी जानकारी हिंदी में | Paytm kya hai, Paytm banane ke liye kya kya lagta hai

Paytm kya hai और Paytm की शुरुआत कब हुई थी? Paytm ka matlab kya hai? Paytm app kya hota hai? Paytm payment bank kya hai? पेटीएम नंबर क्या होता है? Kya paytm loan deta hai?

Paytm kya hai और Paytm की शुरुआत कब हुई थी?

Paytm ka matlab kya hai? Paytm (पेटीएम), का पूरा नाम Pay Through Mobile होता है। यह एक Indian Electronic Payment Company है। पेटीएम के संस्थापक (Founder) श्री विजय शेखर शर्मा हैं। पेटीएम एक भारतीय E-Commerce website है। जिसकी स्थापना अगस्त 2010 में हुई थी, One97 Communications इसकी मुख्य कंपनी है, जो प्रारम्भ में मोबाइल और DTH रिचार्ज किया करती थी। कम्पनी का मुख्यालय नोएडा, भारत में है।

इसके बाद Paytm धीरे-धीरे बिजली के बिल, गैस बिल साथ ही साथ विभिन्न पोर्टलों की रिचार्जिंग और बिल भुगतान जैसी सुविधाए भी प्रदान करने लगी। पेटीएम ने 2012 में भारत के ई-कॉमर्स बाजार में प्रवेश किया, फ्लिप्कार्ट, अमेज़न और स्नेपडील के कारोबार की तरह सुविधाएँ और प्रोडक्ड को उपलब्ध कराने लगी। 2015 में टिकट बुकिंग फीचर को भी जोड़ा गया।

2017 में Paytm ने Paytm Payment Bank Limited (PPBL) नाम का नया Bank लांच किया है। इसके अतर्गत अब सभी Paytm wallet को KYC वेरिफिकेशन के द्वारा Paytm Bank में कन्वर्ट कर दिया गया।

पेटीएम से क्याक्या होता है? – Paytm app kya hota hai?

Paytm का app भी है जिसे सभी Smartphone OS जैसे Android, Apple, और Windows के लिए बनाया गया है। Paytm में आप कैशलेस लेनदेन (Digital transaction) कर सकते हैं। आप इस एप्प के माध्यम से शॉपिंग, ट्रेन और हवाई जहाज के टिकट बुकिंग, मोबाइल और डिश रिचार्ज, फिल्मो का टिकट भी खरीद सकते हैं।

Paytm kya hai, Paytm banane ke liye kya kya lagta hai, Paytm क्या है इसकी पूरी जानकारी हिंदी में
Paytm kya hai, Paytm banane ke liye kya kya lagta hai, पूरी जानकारी हिंदी में

Recharges करने में

Pay your Home Bills

  • Electricity Bill Pay
  • Book Gas Cylinder
  • Piped Gas Bill
  • Rent on Credit Card
  • Broadband / Landline
  • Apartments
  • Water
  • Cable TV

Financial Services

  • Credit Card Payments
  • LIC / Insurance
  • Pay loan
  • Municipal Tax

Transit

  • FASTag Recharge
  • Toll
  • Challan
  • IOCL Rewards

Other Services

  • Education Fees
  • Google Play Recharge
  • Subscriptions

पेटीएम बनाने के लिए क्या-क्या लगता है? – Paytm banane ke liye kya kya lagta hai?

Paytm account बनाने के लिए आपके पास निम्नलिखित चीजो की जरूरत होती जो की आवश्यक है।

  • Paytm app
  • मोबाइल नंबर।
  • एक स्मार्ट फोन और इंटरनेट साथ में होना चाहिए।
  • KYC के लिए Documents जैसे आधार कार्ड या Voter ID / Pan Card / Passport में से कोई एक।

यदि आपके पास यह सब है तो आप Paytm में account बना सकते हैं। यहाँ से जाने Paytm account कैसे बनाएं?

पेटीएम केवाईसी क्या है? – Paytm kyc kya hai?

Paytm KYC एक ऑनलाइन वेरीफिकेशन होता है, जिसमें यह सुनिश्चित किया जाता है कि कही आप फेक पेटीएम अकाउंट तो create नही कर रहे हैं। इसलिए आपसे एक पहचान के तौर पर id proof लिया जाता है।

पेटीएम नंबर क्या होता है? – Paytm number kya hota hai?

आप जिस नंबर से paytm account बनाते हैं वही आपका Paytm Number भी होता है। इसी मोबाइल नंबर से पैसे आपके अकाउंट में आते हैं। और जब भी किसी से पैसे लेने हो तो आपको इसी मोबाइल नंबर को देना होता है। इसके अलावा अगर Paytm Payment Bank Account बनाते हैं तो यही मोबाइल नंबर आपका पेटीएम का अकाउंट नंबर बन जाता है।

पेटीएम पेमेंट बैंक क्या है? – Paytm payment bank kya hai?

2017 में Paytm ने Paytm Payment Bank Limited (PPBL) नाम का नया एक Bank लांच किया है। जिसे RBI द्वारा लाइसेंस प्राप्त है। इसके अतर्गत अब सभी Paytm wallet ग्राहक को KYC वेरिफिकेशन के द्वारा Paytm Bank में कन्वर्ट कर दिया गया। अब जिस तरह से आप बैंको में एक सेविंग अकाउंट खुलवाते हैं। ठीक उसी प्रकार आप पेटीएम बंक पर भी एक ऑनलाइन सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं, जिसका नाम पेटीएम पेमेंट बैंक है।

इसमें वो सभी सुविधाएं मिलती जो आपको बैंक में देखने को मिलती है। जैसे Debit Card, Credit Card, Loan आदि सब मिलता है। Paytm पेमेंट बैंक में अकाउंट कैसे खोले?

पेयतम वॉलेट क्या है? – Paytm wallet kya hota hai

Paytm wallet एक ऑनलाइन वॉलेट है जिसमें आप पैसे रख सकते हैं। जिस प्रकार आप अपने जेब में पर्स में कुछ पैसे रखते हैं और जरूरत पड़ने पर आसानी से खर्च कर पाते हैं। ठीक उसी प्रकार paytm wallet भी काम करता है। इसमें आप पैसे add कर के रख सकते हैं और फिर बिना डेबिट, क्रेडिट कार्ड का यूज करें आप मोबाइल रिचार्ज या पेमेंट कर सकते है paytm wallet से।

पेटीएम पासकोड क्या है? – Paytm passcode kya hai

Paytm Passcode एक सिक्योरिटी फीचर है आपके पेटीएम बैंक का ताकि कोई अन्य व्यक्ति आपके पेटीएम बैंक को यूज ना कर पाए। आपको पेटीएम बैंक में अकाउंट बनाते समय एक 4 अंको का Passcode set करना होता है जिसका यूज आप ट्रांजेक्शन करते समय या बैंलेस चेक करते समय करते हैं।

पेटीएम मॉल क्या है? – Paytm mall kya hai?

Paytm mall एक शॉपिंग प्लेटफॉर्म है यहाँ से आप Online Product खरीद सकते हैं यह बिल्कुल Flipkart और Amazon की तरह होता है। पेयतम मॉल से आप मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, कपड़े, होम किचन या ब्यूटी प्रोडक्ट आदि सभी चीजे खरीद सकते हैं और आपको ढ़ेर सारा डिस्काउंट भी देखने को मिल जाता है।

पेटीएम पॉइंट क्या होता है? – Paytm point kya hota hai?

Paytm point एक कैशबैंक रिवार्ड प्रोग्राम है जो पेटीएम यूजर को दिया जाता है। जब भी  यूजर पैसे अपने वालेट में ऐड करता है या ट्रांसफर करता है, मोबाइल का रिचार्ज करता है या फिर किसी भी प्रकार का बिल पेमेंट करता है। Paytm का यूज करके। और इस Paytm point का यूज आप मोबाइल रिचार्ज करने या फिर किसी शॉपिंग में भी रिडीम कर के डिस्काउंट प्राप्त कर सकते हैं।

Paytm First Point क्या है? और कैसे कमाएं

जब आप पहली बार पेयतम पर कोई ट्रांजेक्शन करते हैं तो आपोक Paytm first point मिलता है इसी प्रकार पेटीएम पर आप जो कुछ भी फस्ट टाइम शॉपिंग, पेंमेंट या रिचार्ज करेंगे तो आपको पेटीएम फ्रस्ट पॉइंट रिवार्ड के तौर पर दिया जाता है। इसके अलाबा आप paytm पर गेम खेलकर भी पेटीएम पॉइंट कमा सकते हैं।

क्या पेटीएम का सुरक्षित है? – kya paytm safe hai?

बहुत से लोग यह सोचते है कि क्या पेटीएम यूज करना सेफ है? क्योंकि जब बात Online की हो तो फ्राड होने का डर होता है। लेकिन पेटीएम बिल्कुल सेफ है इसे आप बेझिझक इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसा की पेटीएम को RBI द्वारा approved वॉलेट है। इसका मतलब यह है कि आप का पैसा एक प्रतिष्ठित बैंक के साथ एस्क्रो खाते के तहत संरक्षित है। ये Verisign-certified 128-bit encryption technology का उपयोग करता है जो आपके डिजिटल लेनदेन को बिलकुल सुरक्षित बनाता है।

क्या पेटीएम लोन देता है? – Kya paytm loan deta hai?

अगर आप पेटीएम से लोन लेना चाहते हैं तो पेटीएम 2 लाख तक का पर्सनल लोन प्रोबाइड कराता है। आप Renovation, Marriage, Travel या Education आदि के लिए paytm loan ले सकते हैं। लोन लेने की सारी प्रोसेस ऑनलाइन ही होती है।

यह भी जाने पेटीएम में यूपीआई आईडी कैसे बनाते हैं? Paytm UPI id kaise banaye?

तो ये था Paytm kya hai, Paytm banane ke liye kya kya lagta hai पूरी जानकारी हिंदी में उम्मीद करता है की यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल रही होगी।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें। आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें। हमारे Blog TechniccalRpost पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

अन्य पढ़ें

Leave a Comment